Breaking

Monday, 25 February 2019

10 ways to build confidence.

        

आत्मविश्वास बढ़ाने के 10 तरीके!

" भगवान कहते हैं कि उदास मत होना, क्योंकि मैं तेरे साथ हूं, सामने नहीं पर आसपास हूं, पलकों को बंद कर दिल से याद करना मैं और कोई नहीं तेरा आत्मविश्वास हूं!"

आज  हमारा विषय ' आत्मविश्वास' पर है! जीवन में सफल  बनने के लिए जो चीज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है ,वह है हमारा आत्मविश्वास! हमारे जीवन में आत्मविश्वास का  होना उतना ही आवश्यक है जितना किसी फूल में सुगंध का होना! आत्मविश्वास के बगैर हमारी जिंदगी एक जिंदा लाश के समान हो जाती है! कोई भी व्यक्ति कितना भी प्रतिभाशाली क्यों ना हो वह आत्मविश्वास के बिना  कुछ नहीं कर सकता!

     आत्मविश्वास उसी व्यक्ति के पास होता है जो स्वयं से संतुष्ट होता है और उसके पास दृढ़ निश्चय, मेहनत, लग्न और साहस होता है तो आइए दोस्तों जानते हैं आत्मविश्वास बढ़ाने के कुछ 10 तरीके:

   
1. स्वयं पर विश्वास बनाएं  रखें एवं उन्हें पूरा करने के लिए वचनबद्ध रहे! जब आप अपने द्वारा बनाए गए लक्ष्य को पूरा करते हैं तो यह आपके आत्मविश्वास को कई गुना बढ़ा देता है!

2. हमेशा आसान काम पहले करें और मुश्किल काम बाद में क्योंकि जब हम पहले आसान काम अच्छे से कर लेते हैं तो दबाव कम  हो जाता है  और आत्मविश्वास बढ़ता है जिससे मुश्किल काम भी आसान हो जाता है!


3. हमेशा चिंता मुक्त रहने की आदत बनाएं, हमेशा रचनात्मक तरीके से सोचे और कुछ न कुछ नया करते रहे!

   
4. आत्मनिर्भर बनें और जितना हो सके अपने कार्य स्वयं करने की आदत डालें!  आत्मनिर्भरता  हमारा 'कॉन्फिडेंस' लेवल बढ़ता है!    

5. अपनी सफलताओं को याद करें एवं कल्पना करें कि आप कुछ भी कर सकते हैं और आपके लिए नामुमकिन कुछ भी नहीं है!




6.  वह कार्य करें जिसमें आपकी रुचि हो एवं कोशिश करें कि अपने करियर को उसी दिशा में आगे बढ़ाएं जिसमें आपकी रुचि हो!


7. ऐसे लक्ष्य बनाएं जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि जब आप ऐसे लक्ष्य बनाते हैं जिसे आप पूरा नहीं कर सकते हो, यह आपके आत्मविश्वास को गिरा देता है और आपका  स्वयं पर विश्वास कम हो जाता है!


8. आत्मविश्वास का सबसे बड़ा दुश्मन, किसी भी कार्य को करने में असफलता होने का 'डर' है! डर को हटाना है तो वह कार्य अवश्य करें जिसमें  आपको डर लगता है!

  
9. ज्यादातर लोग कोई भी कार्य करने से पहले कई बार यह सोचते हैं कि वह कार्य करने से लोग उसके बारे में क्या सोचेंगे या क्या कहेंगे और इसलिए कोई निर्णय ले ही नहीं पाते एवं सोचते ही रह जाते हैं ,समय उनके हाथ से पानी की तरह निकल जाता है!

 ऐसे लोग हमेशा डर-डर के जीते हैं और बाद में पछताते हैं इसलिए दोस्तों ज्यादा मत सोचिए जो आपको सही लगे वह कीजिए क्योंकि शायद ही कोई ऐसा कार्य होगा जो सभी लोगों को एक साथ पसंद आए!

   
10.  उस बारे में सोचना बंद कर दे जिस पर हमारा नियंत्रण ना हो ,जो हमारे नियंत्रण में नहीं है तो इसका परिणाम समय की बर्बादी है! जिससे हमारा आत्मविश्वास गिरता है!

 अगर आपको सफल होना है तो अपने लक्ष्य पूरे करने की आदत बनाएं, ना कि उन्हें बार-बार बदलने की !
                               
( BEST OF LUCK FOR THE NEW LIFE.)
                           ***       


1 comment:

  1. अच्छा लगा आपके ब्लॉग पढ़कर।

    ReplyDelete

If You Have Any Doubts.