Breaking

Friday, 15 February 2019

क्या आप भी सफल होना चाहते हैं?

    

क्या आप भी सफल होना चाहते हैं?

"  याद रखें की हम भूतकाल को बदल नहीं सकते ,लेकिन उसके बारे में चिंता करके वर्तमान को खराब जरूर कर लेंगे और यदि वर्तमान खराब हुआ तो भविष्य खराब हो ही जाएगा!"

     सफलता हर इंसान की चाहत होती है लेकिन अक्सर देखा जाता है कि सफलता सभी को नहीं मिलती है! आखिर ऐसा क्यों होता है? हालांकि लोगों के सफलता का मापदंड अलग-अलग होता है! कोई पैसा चाहता है, तो कोई शोहरत, कोई 'फैमिली लाइव' जीना चाहता है तो कोई ऐसो-आराम! सफलता हासिल करना इतना आसान नहीं है लेकिन इसे हासिल किया जा सकता है! जीवन में सफल होने के  कई उपाय हो सकते हैं लेकिन सफल लोगों द्वारा अपनाए गए उपाय कुछ इस प्रकार हैं:-

 1. एकाग्रता बनाए रखना:-

                  
किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए एकाग्रता का होना जरूरी है! एकाग्रता यानी किसी भी एक विषय पर पूर्ण रूप से ध्यान दिया जाना आवश्यक है! किसी व्यक्ति को तब तक सफलता नहीं मिल सकती जब तक कि वह एकाग्र ना हो! बिना रुचि के एकाग्र होना काफी मुश्किल है!

 2. समय के महत्व को समझें:-

       किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए  समय का काफी महत्व होता है! जिसने समय के महत्व को समझ लिया उसने सब कुछ पा लिया! इस प्रकार किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए समय प्रबंधन आवश्यक है!

3. हमेशा सोच ऊंचा रखें:-

    देखा गया है कि ज्यादातर लोग अपना लक्ष्य बहुत ही छोटा रखते हैं और उसे प्राप्त कर खुश हो जाते हैं! जबकि कुछ लोग बहुत बड़ा लक्ष्य  पाने की  कोशिश तो करते हैं लेकिन हासिल नहीं कर पाते! इसलिए आप  अपना लक्ष्य काफी सोच-समझकर रखें!  आपका जैसा उद्देश्य होगा, आपके दिमाग में उसी तरह का नक्शा होगा! अपने लक्ष्य को पाने के लिए जरूरी है कि व्यक्ति के इरादे मजबूत हो!

4. अपने सामर्थ्य को समझें:-

  अपनी क्षमता का  हमें ज्ञान होना चाहिए! हमेशा लक्ष्य ऐसा चुनें जो अपनी क्षमता में हो, कभी भी ऐसा लक्ष्य चूनने की गलती ना करें जो स्वयं की क्षमता से बाहर हो!


5. सोच को सकारात्मक रखें:-

   हर कामयाब व्यक्ति अपने जीवन में कामयाब होने के लिए आत्मविश्वास को जरूरी चीज मानता है तथा जो व्यक्ति अपनी सोच को सकारात्मक रखता है उसे सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता!  जब भी हम नकारात्मक सोचते हैं हम अपने लक्ष्य से दूर होते जाते हैं!

6. कर्म करते रहे:-

किसी भी चीज को पाने के लिए तमाम इच्छाएं, सपने, योजनाएं तथा विश्वास तब तक कामयाब नहीं हो सकते जब तक कि उसके लिए कार्य करने लायक ना हो जाए! सफलता प्राप्ति हेतु कर्म करते रहना चाहिए क्योंकि इसी में कार्य और उसका परिणाम दोनों शामिल होता है! हमें अपना कार्य सही व श्रेष्ठ दिशा में ही करना चाहिए!

7. असफलता से ना डरे:-

जीवन में कोई भी परिस्थिति क्यों ना हो, आप हमेशा जीत  के बारे में सोचें ,  इसके साथ ही दूसरों के लिए  प्रेरणा स्रोत बनने की कोशिश करें! असफलता का मतलब है कि सफलता का प्रयास पूरे मन से नहीं किया गया! और  असफलता किसी काम को दोबारा शुरू करने का एक मौका देता है कि उसी काम को और भी अच्छे तरीके से किया जाए!

8.  अपने कार्य क्षेत्र में मेहनत करें:-

       अपने सपनों को साकार करने के लिए एक मजबूत और सही कोशिश करना जरूरी होता है! आपके पास काम करने की एक योजना होनी चाहिए और योजना ऐसी होनी चाहिए, जो आपके सपनों और लक्ष्यों को पूरा कर पाने में मददगार साबित हो सके! सफल होने के लिए आपको एक सामान्य आदमी से ज्यादा काम करना होगा, तभी आप शिखर पर पहुंच सकते हैं!
     इस प्रकार दोस्तों हम कह सकते हैं कि कामयाब लोग अपने फैसले से दुनिया बदल देते हैं और नाकामयाब लोग दुनिया के डर से अपने फैसले बदल लेते हैं और हमें किसी खास समय का इंतजार नहीं करना चाहिए बल्कि अपने हर समय को खास बनाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए!

 " Best of luck my friends for your bright future."

                                       ***

      


No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.