Breaking

Thursday, 7 February 2019

Secret of successful Life !

             

सफल जीवन के रहस्य!

  जीवन में चाहे कितनी ही कठिन से कठिन परिस्थितियां क्यों ना आ जाए  पर हिम्मत कभी मत हारो, क्योंकि कब, कैसे, किसका वक्त बदलेगा यह कोई नहीं बता सकता!

         जिंदगी के किसी भी क्षेत्र में  सफल होना है तो कुछ नियम याद रखें जिसके जानकारी के अभाव में हम पिछड़ जाते हैं और हार का  सामना करना पड़ता है!

यदि किसी कारणवश आपका आत्मविश्वास कमजोर पड़ रहा हो तो थोड़ा प्रयास उस क्षेत्र या विषय को समझने और अपने प्रयासों से मिलने वाले सुखद परिणाम के बारे में सोच कर देखें!

  
* जीवन की राह समतल नहीं होती है उबड़ खाबड़ होती है यू कहे तो सख्त और दुष्कर होती है हम सभी जानते हैं की सफलता इस रास्ते से गुजर कर  ही पाई जा सकती है!
  
* सफलता की हर  मुश्किल राह  तभी आसान हो पाती है जब इंसान उत्साह से परिपूर्ण हो कर उद्देश्य सिद्ध के लिए प्रयास करता है!
  
* इतिहास गवाह है कि उत्साही के मार्ग में कमी, अभाव ,असंभव आदि शब्द आड़े नहीं आते हैं! बस जरूरत होती है उसे सोच समझकर सही शुरुआत करने की!

  जाहिर है कि उत्साही के कर्म क्षेत्र के सभी  बंद रास्ते स्वयं खुलते जाते हैं!कठिनाइयां किनारा लेने लगती है और उसका विजय रथ तेज गति से गंतव्य को छू लेता है ऐसे बहादुर उत्साही के कदमों में सारा जहां ही नहीं होता बल्कि तकदीर भी मदद के लिए मचल ने लगती है!

  
* समय की कीमत को पहचाने और फालतू की गप्पेबाजी, दूसरों की बुराई  आदि से स्वयं को दूर रखें!

 * जो काम स्वयं को नहीं आता उसके बारे में दूसरों से सलाह लेने से ना हिचकीचाय और ना ही स्वयं को छोटा महसूस करें!


 * छोटी-छोटी परेशानियों से तनावग्रस्त ना हो उनके प्रति सकारात्मक सोच अपनाएं!

  
* आप में क्या कमियां है इसका ज्ञान आपको होना चाहिए ! इस बात का ज्ञान तभी संभव है जब आप उनका परीक्षण नियमित रूप से करेंगे!
  
* मनुष्य के मन में दो शक्तियां निवास करती है पहला  भय और दूसरा विश्वास !यह दोनों शक्तियां मनुष्य की विचारधारा पर नियंत्रण पाने के लिए निरंतर एक -दूसरे से संघर्ष करती रहती है!
  
* सर्वप्रथम अपनी  संका/डाउट का समाधान कीजिए ,ऐसा कभी मत सोचिए कि यदि आप ऐसा करेंगे तो लोग आपको अल्प बुद्धि समझेंगे! ऐसा करने से आपके ज्ञान में  वृद्धि होगी ,ज्ञान में वृद्धि होगी  तो आपके विश्वास में वृद्धि होगी!



 * व्यक्तित्व की सभी जगह रक्षा और सम्मान करना चाहिए क्योंकि वह सभी अच्छाइयों का आधार होता है!


 * जो ख्वाब तुम देखते हो उसे पूरा करने का हौसला रखो वरना ख्वाब देखना छोड़ दो!


 * आपकी जिंदगी में सबसे जरूरी क्या है इसके बारे में आश्वस्त हो ! अपने द्वारा की गई गलतियों से सीखने के बजाय दूसरों की गलतियों से सीखना आसान होता है!


 * आप उन चीजों से कभी समझौता ना करें जो आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है ! हमेशा जीवन में सबसे अच्छा करने के लिए ही काम करें!


 * मानव का स्वभाव है विचार करना वह जैसा विचार करता है वैसा ही उसका व्यक्तित्व बनता है! विचार शक्ति एक ऐसा अस्त्र है  जिसके बल पर विश्व को जीता जा सकता है!


  * दोस्तों समय अमूल्य है, यह धन से ज्यादा कीमती है! धन आज है कल नष्ट हो जाएगा परसों फिर आ सकता है लेकिन जो समय अतीत के गर्त में समा गया, लाख कोशिश करने पर भी  वह नहीं आ सकता!


* कुदरत के नियम समझने वाले कभी छोटा लक्ष्य नहीं बनाते जाओ और अपने बदौलत कुछ करके दिखाओ!


  दोस्तों, आप इन सभी नियम को अपने जीवन में शामिल करते हैं तो दुनिया की कोई ताकत आपको सफल होने से नहीं रोक सकती है!
  
  ( Best Of Luck For the New Life. )
                              ***

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.