Breaking

Saturday, 9 February 2019

आप की सफलता ,आपके हाथ!

          

आप की सफलता,आपके हाथ!

 " उसने सारा दिन, सारी रात काम किया खेल-कूद और मौज मस्ती छोड़ी उसने ज्ञान के ग्रंथ पढ़ें  और बढ़ता गया पाने को अपार सफलता दिल में हिम्मत और विश्वास! मेहनत जब रंग लाई तो लोग बोले भाग्यशाली है यार! "

 सच्चाई तो यह है कि दोस्तों हर कामयाब व्यक्ति के कुछ ना कुछ विशेष गुण व योग्यता होती है, मगर उससे भी खास बात यह होती है कि वह एक अच्छे सपने देखने वाले होते हैं! उनके जीवन के तमाम इच्छाएं उनके सपनों के साथ जुड़ी होती है! कोई भी चीज तब तक नहीं मिल पाती जब तक कि उसके बारे में एक विचार ना उत्पन्न  हो!

     सपने भविष्य का आईना होता है, हर कामयाब व्यक्ति के मन में अपने जीवन को बेहतर बनाने के कुछ सपने, बेहतर भविष्य की उम्मीद होती है वह उस दिशा में सब कुछ करते हैं!


      जब हम बार-बार नाकामयाब हो रहे हैं और लोग हमारी क्षमताओं पर सवाल खड़े कर रहे  हो तो यह अपने आप में एक बड़ी वजह बन जाती है कि हम बार-बार लड़े और उन लोगों को गलत साबित करें जो हमें गलत साबित करना चाहते हैं! जब कोई कहे कि हम नहीं कर सकते तो हमें यह ज़िद करनी चाहिए कि हम तुम्हारे लिए नहीं बल्कि खुद के लिए यह करेंगे और तुम्हें गलत साबित करके रहेंगे!



    
 जब हालात ऐसे हो  जहां एक मिल चलने पर कामयाबी मिलती है जबकि हमें 4 मील चलना पड़े ,लेकिन हम हारेंगे नहीं! ऐसी हालात में कमजोर पड़ने या सफाई पेश करने से मंजिल पाने की तरफ कुछ कदम बढ़ाना ही बेहतर है! हमारी कामयाबी हमारे लफ्जों से कहीं ज्यादा तेज बोलती है !


इंसान जिंदगी में गलतियां करके उतना दुखी नहीं होता, जितना कि वह बार-बार उन गलतियों के बारे में सोच कर होता है! इसलिए दोस्तों जीवन की राह चाहे जो भी हो जब मुश्किलों का सामना करने में मजा आने लगे तो मंजिल पर पहुंचने के का रोमांच और भी बढ़ जाता है!
सपनों को पंख लगाने में कोई समस्या नहीं पर सिर्फ ऐसा करने से ही सफलता नहीं मिलती है बल्कि  उसके अनुसार मेहनत करना भी आवश्यक है!    
                     
   ( Best of Luck for the New Life.)
                         ***

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.