Breaking

Monday, 4 February 2019

My Life, My Rules!




MY LIFE, MY RULES!
  
 आज हम आपको ले चलते हैं, ऐसे नियम या सत्यता की ओर जो जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमें प्रेरित करती हैं और हमें अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने में मदद करती है जिसे हमने नाम दिया है, " My Life, My Rules!"
                        
 1. मैं अपनी जिंदगी में हर किसी को अहमियत देता हूं क्योंकि जो अच्छे होंगे वह साथ देंगे और जो बुरे होंगे वह सबक देंगे.......
 जिंदगी जीने के लिए सबक और  साथ दोनों जरूरी है!
   
 2. जिंदगी में नकारात्मक लोगों से दूर रहना चाहिए  क्योंकि उन्हें हर समाधान में समस्या नजर आती है!

    3. जिंदगी हर मोड़ पर हमारा इम्तिहान लेने को   खड़ी  रहती है, जिंदगी के इस  इम्तिहान के लिए हमें हर वक्त तैयार रहना चाहिए!


    4. याद  रखे  की हम भूतकाल को बदल नहीं सकते, लेकिन उसके बारे में चिंता करके वर्तमान को  खराब जरूर कर लेंगे और यदि वर्तमान खराब हुआ तो भविष्य खराब हो ही जाएगा!


     5. फैसला हर स्थिति में सोच समझ कर लीजिए,  असफलता हो जाने के बाद भी आप के फैसले की ताकत क्षण भर में जीवन को प्रभावित करने की क्षमता रखती है !


     6. जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए   प्रोफेशनली योग्यता के साथ साथ समर्पण और निष्ठा भी बहुत जरूर है!


      7. अपने ऊपर किसी भी चीज के डर को हावी ना होने दें! हम उतने ही मजबूत होते हैं  जितना खुद को समझते हैं! खुद में और अपने सपनों की ताकत में यकीन करें!


     8. असफल रहने के बावजूद  तब तक प्रयास जारी रखें जब तक सही नतीजे ना मिल जाए!


     9. कहते हैं अगर वक्त आपके साथ है तो आप  दुनिया को झुका सकते हैं ! लेकिन यह  वक्त भी तभी हमारा साथ देता है, जब हम इस की कदर करते हैं! अपनी जीवन में इस फार्मूले को अपना ले तो जीवन में खुशियां जरूर आती है!


      10.  अगर  आप जीवन में सही मायने में सफल होना चाहते हैं तो उन सभी कार्यों से  खुद को दूर  कर ले जो आपको मंजिल तक की यात्रा तय करने में बाधक  बनते हैं!



     
      11. मनुष्य को किसी भी हालात में निराश नहीं होना चाहिए और अपनी कार्यों को पूरी लगन और  दृढ़ निश्चय के साथ  करना चाहिए!

     12. बड़ी कामयाबी आसानी से नहीं मिलती है जीवन के हर चरण में किसी न किसी स्तर पर नाकामयाबी का सामना करना ही पड़ता है, इससे  आप बच नहीं सकते!


      13.   यदि किसी में कुछ कर दिखाने की इच्छा हो तो वह  गांव -शहर कहीं भी रहकर दिखाएगा!


      14. कामयाबी के लिए जुनून के साथ धैर्य भी रखना पड़ता है! यदि जुनून हद से ज्यादा हो जाए तो धैर्य खोने लगता है और हम कामयाबी से नाकामयाबी की ओर खिसकने लगते हैं!


      15. सपने देखने में भले ही सुकून मिलता  हो लेकिन सपनों को हकीकत में बदलने के लिए तकलीफें उठानी ही पड़ती है ! कामयाबी का कोई  फलसफा नहीं होता,  केवल एक ही रास्ता है जो कामयाबी तक जाता है और वह है जुनून के साथ मेहनत!


      16.हर बार कामयाबी के बहुत करीब होकर फिर से दूर चले जाने पर  चीजों को अपनी किस्मत से दूर समझ कर  प्रयास करना भी छोड़ देते हैं नाकाम हुआ जितनी बार में नाकाम हुआ उतनी ही मेरी कामयाबी की ज़िद  बढ़ती गई!

     
     17. सक्सेस हर किसी के लाइफ में अलग अलग तरीके से आती है, किसी के लाइफ में सीधे एंट्री होती है  तो कुछ को इसके लिए संघर्ष करना पड़ता है!

     18. समझ लेना चाहिए कि अगर हमें विश्व में उचित स्थान प्राप्त करना है तो यह मात्र कहने से हासिल नहीं होगा इसके लिए जी-तोड़ कोशिश करनी होगी!


एक ही लाइफ मिली है दोस्तों उसे आप जितने अच्छे से हो सके जी लीजिए दोबारा नहीं मिलेगी, यह थोड़ा रिस्क उठा लीजिए!
         
    ( Best of Luck for the New Life.)
                  ****

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.