Breaking

Saturday, 2 March 2019

जीवन में लक्ष्य का होना जरूरी है!

       

जीवन में लक्ष्य का होना जरूरी है!

 " अगर आप अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र हैं, तो दुनिया में कोई बाधा आपको नहीं रोक सकती, बाधाएं केवल उनको दिखाई देती है जो अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित नहीं है! "

   वर्तमान में जीना एक बढ़िया नीति है, लेकिन यह तय करना भी बहुत जरूरी है कि अगले 5 साल में हम कहां तक पहुंचना चाहते हैं! फिर भी अक्सर कई कारणों से हम लक्ष्य से भटक जाते हैं ,उस तक पहुंचने में सफल नहीं हो पाते हैं!  यदि आपने अपने लिए लक्ष्य नहीं बनाए हैं तो आपकी जिंदगी तो चलती रहेगी जब आप बाद में पीछे मुड़कर देखेंगे तो शायद आपको पछतावा हो कि आपने कुछ खास हासिल नहीं किया है!  लक्ष्य व्यक्ति को एक सही दिशा देता है, उसे बताता है कि कौन सा काम उसके लिए जरूरी है और कौन सा नहीं!  

यदि लक्ष्य साफ हो  तो हम उसके मुताबिक अपने आप को तैयार करते हैं! यदि दिमाग में  लक्ष्य साफ हो तो उसे पाने के रास्ते भी साफ नजर आने लगते हैं और इंसान उसी दिशा में अपने कदम बढ़ा देता है!


    कई बार रोज का  काम इतना ज्यादा होता है की हम परेशान हो जाते हैं! इसी वजह से कई बार अपने लक्ष्य से दूर भी हो जाते हैं ऐसा होना कैरियर के लिए बहुत ही घातक सिद्ध होता है! यह आपके साथ ना हो इसलिए आपको सतर्क रहना होगा! दोस्तों, आप खुद से पूछिए कि पहले मैं कहां था और क्या कर रहा था! इस सवाल का जवाब मिलने पर दूसरा सवाल  पूछें  अगले 5 साल बाद  मैं कहां होना चाहता हूं! अपने आप से पूछिए कि पिछले 5 साल में आपके जीवन में क्या परिवर्तन आया है! क्या आपने अपने जीवन में कोई प्रगति की है?



  
खुद को आधुनिक जीवन चाहे वह मोबाइल हो या सोशल मीडिया इस सभी के पागलपन से बचा कर रखें! इस बात का अधिक महत्व नहीं है कि कौन सी स्थिति हमें पीछे ले जाती है और कौन सी आगे! महत्व इस बात की है कि हमारे अपने भीतर क्या है और अपने लक्ष्य को पाने के लिए हम कितना प्रयास करते हैं!

 इसलिए दोस्तों, जब हम लक्ष्य पर निगाहें  रख कर आगे बढ़ते हैं तो एक ना एक दिन उसे हासिल कर ही लेते हैं! हां ,इस रास्ते में हम गिरते हैं फिर उठते हैं, फिर गिरते हैं फिर उठते हैं! यह  चीजें हमें अंदर से मजबूत बनाता है और जब हम  लक्ष्य तक पहुंचते हैं तो खुद-ब-खुद महसूस होने लगता है कि इस सफर के दौरान हम कितना कुछ हासिल कर लिए हैं!


   दोस्तों, आज का आर्टिकल आपको  कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें! आशा है आप सभी के जीवन में परिवर्तन जरूर आएगा और हमारी ब्लॉग का यह मकसद भी है!
                                  
( BEST OF LUCK FOR THE NEW LIFE.)
                            ***
                       

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.