Breaking

Sunday, 24 March 2019

Life is a Beautiful Struggle !

    

Life is a Beautiful Struggle !

" जीवन में इतना तो संघर्ष कर लेना चाहिए कि अपने बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए दूसरों का उदाहरण ना देना पड़े!"

        शॉर्टकट किसी भी फील्ड में नहीं होता है! आगे बढ़ने के लिए मेहनत करनी ही पड़ती है, मेरा मानना है कि कड़ी मेहनत और सच्चाई का वाकई कोई विकल्प नहीं है! सभी के जिंदगी में संघर्ष और मुश्किलें होती है! लेकिन अपनी मेहनत और इमानदारी से ही हम उस दौर से निकलते हैं  और अपनी मंजिल को पाते हैं! बिना कड़ी मेहनत के सफलता नहीं मिल सकती! चाहे कोई भी हो, उसे अपने लक्ष्य तक जाने के लिए कड़ी मेहनत करना ही होगा! अगर आप में अपने लक्ष्य को पाने और कड़ी मेहनत करने का जज्बा है तो आप की सफलता को कोई नहीं रोक सकता! दोस्तों मैंने अपनी जिंदगी के अनुभव से बहुत कुछ सीखा है जो कि इस प्रकार हैं:

1. असफलता से सीखे:-

    जिंदगी में हार-जीत चलती रहती है, लेकिन हमें कभी भी अपने सिद्धांतों से नहीं हटना चाहिए! आपके जिंदगी में कुछ उसूल होनी चाहिए और आपको उस पर चलना चाहिए! अगर कभी जिंदगी में खराब समय आता भी है तो अपने संस्कारों की बदौलत आप उसका अच्छी तरह से मुकाबला कर पाएंगे! 

   संसार में ऐसा कोई भी इंसान नहीं है जो कभी  हारा ना हो लेकिन हार भी एक सिख  देकर जाती है और हमें हार से सीख लेनी चाहिए! अगर नाकामयाबी को इंसान सही तरीके से ले, तो वह 2 दिशाओं में आगे बढ़ता है! एक तो वह अपने काम को इंप्रूव करता है और दूसरा, इंसान के तौर पर भी बेहतर बनता है! जीवन में अपना बेस्ट देना चाहिए, उसके बाद अगर हार होती भी है तो आपके दिल पर बोझ नहीं रहेगा!

2. हमेशा लक्ष्य पर नजर होनी चाहिए:-

        हमें  यह भी ध्यान रखना होगा कि हम उसी राह को चुनें जो हमें सही  मंजिल तक ले जाए! हमें जब करियर चुनना है, तो इस बात का ध्यान सबसे पहले रखना होगा कि हमें क्या करना है? हम उसी के हिसाब से अपनी तैयारी करेंगे! किसी और चीज के बारे में हमें नहीं सोचना होगा! अगर दायरे में रहेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी! यह भी कर लो, वह भी कर लो से कभी बात नहीं बनती!

3. उम्मीद पर जिंदगी टिका है:-

   आशावादी होना आसान है और  मुश्किल भी है! आसान इसलिए, क्योंकि यह जिंदगी चलाने का आसान तरीका है! उम्मीदें जिंदा होती है तो आप दुखी कम होते हैं! मैं जिस भी इंसान से मिलता हूं उसे उम्मीद ही देता हूं! जब मेरे पास काम नहीं होता है उस समय भी उम्मीद का दामन नहीं  छोड़ता! उम्मीदें जीवन को बांध कर रखती हैं! जिस दिन आप उम्मीद करना बंद कर देंगे, उस दिन आप जीना बंद कर देंगे!


4.अच्छे समय को याद करें:-

   जीवन में हमेशा उतार-चढ़ाव आते रहते हैं! कभी हम सफल होते हैं, तो कभी नहीं! दोनों ही परिस्थिति में हमें अपने ऊपर नियंत्रण रखना चाहिए! कई बार हम असफल होने पर बहुत ज्यादा निराश और हताश हो जाते हैं ऐसे समय मे  हमें अपने अच्छे समय के बारे में सोचना चाहिए की किस तरह से हमने सफलता प्राप्त किया था! फिर से वैसा ही प्लान दोबारा से शुरुआत करना अच्छा रहता है!

5. हमेशा पॉजिटिव रहें:-

सफलता का खुशी से बहुत बड़ा संबंध होता है!  इंसान को हमेशा खुश रहना चाहिए! जीवन में तमाम समस्याएं आती हैं, हमें उन समस्याओं का सामना कर हमेशा खुश रहना चाहिए! इससे एक तरह की पॉजिटिव एनर्जी मिलती है! जब आप खुश रहेंगे,  तो ज्यादा अच्छा कार्य/ परफॉर्म कर सकेंगे!

6. अनुभव भी लेना चाहिए:-

      आप कोई काम करते है और  उसमें सफलता मिल जाती है, तो समझ ले वह आपकी मेहनत का फल है! लेकिन इसका यह मतलब कतई नहीं है कि आप बिल्कुल 'परफेक्ट' हो गए हैं! अच्छा प्रदर्शन  करते हुए वही आगे बढ़ता है, जो दूसरों से हमेशा सीख लेता है! दूसरों से परामर्श ले कर अपनी राह बनाता है! दूसरे सफल लोगों के अनुभव से सीख कर भी आगे बढ़ा जा सकता है! लोग कहते हैं ना, सीखने की कोई उम्र नहीं होती! यह सच है!  जीवन में हर क्षण हमे  नए अनुभव हासिल होते रहते हैं और हम उसी के सहारे आगे बढ़ते हैं!
    यह कुछ तथ्य हैं, जो जीवन के किसी भी पड़ाव में हमें आगे बढ़ने के लिए मदद करती है!
                                   
   ( Best Of Luck For the New Life.)
                              ***

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.