Breaking

Saturday, 13 April 2019

आत्मविश्वास से ही सब कुछ होता है!

       

 आत्मविश्वास से ही सब कुछ होता है! 

" आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए वही काम करें जिससे सबसे ज्यादा डर लगता है!"

        आत्मविश्वास एक अद्भुत शक्ति होती है! इस के बल से व्यक्ति तमाम विपत्तियों तथा शत्रुओ का सामना कर लेता है! संसार में अभी तक के बड़े से बड़े  कार्य 'आत्मविश्वास' के बलबूते ही हुए हैं और हो रहे हैं तथा होते रहेंगे!
             
 दूसरे शब्दों में कहें तो, जिस तरह अनुभव से जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए 'तरीका' पता चलता है, उसी तरह जीवन को चलाने के लिए उन मंत्रों पर अमल करने लायक हिम्मत देता है 'आत्मविश्वास'! आत्मविश्वास  वह मंत्र होता है, जो लक्ष्य प्राप्ति में आपकी सहायता करता है और आपकी जीत सुनिश्चित करता है!


 आत्मविश्वास के कमी से ही हमारे अंदर हीनभावना आती हैं! जैसे कि आप सुंदर नहीं है या आप अच्छा नहीं बोल पाते, ऐसी भावनाएं आपके अंदर के 'टैलेंट' को छुपा देती है तथा किसी भी कार्य में आगे बढ़ने से रोकते हैं! इसलिए जीवन के हर क्षेत्र में आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है! चाहे आप जैसे हैं, अगर आत्मविश्वास से भरपूर है तो आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं है तथा जिस भी व्यक्ति का मन संका, चिंता और डर से भरा हो, वह बड़े कार्य तो क्या साधारण  से साधारण  कार्य भी नहीं कर सकता!

     चिंता व शंका आपके मन को कभी भी एकाग्र नहीं होने  देगा, इसलिए आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अपने मन से सभी प्रकार के संदेह निकालें तथा सकारात्मक विचारों को बढ़ाएं! सकारात्मक विचारों से ही आत्मविश्वास बढ़ाया जा सकता है! लोगों को चाहिए कि वह हमेशा सकारात्मक सोच रखें!

   
सकारात्मक विचारधारा वाले लोगों के साथ ही रहे क्योंकि जैसी आपकी विचारधारा होगी, दिमाग भी वही सोचने लगता है! इसके साथ ही जीवन में जो अच्छी चीजें मिली है, उनका ध्यान रखें  और अच्छे काम के लिए खुद को शाबाशी देना चाहिए! इससे एक तो आप में आत्मविश्वास का संचार होगा वहीं  आपकी उपलब्धियां आपको फिर से कामयाब होने की प्रेरणा भी देगी!

अगर आपको किसी काम में प्रयास के बाद भी असफलता हासिल होती है, तो उसे स्वीकार करने में झिझक ना करें! गलती तब होती है जब हम उस असफलता को दिल में गहरे बैठा लेते हैं! हार को लेकर इतने ज्यादा चिंतित ना रहे बल्कि जो हुआ उसे भूल कर आगे बढ़ जाए! यह गुण आपके अंदर आत्मविश्वास को बढ़ाएगा!

      
यदि आपको कोई भी परिस्थिति जटिल लगे तो उसे ' जीतने 'के नए तरीके सीखने से आपका आत्मविश्वास तथा उत्साह बढ़ेगा! इसके अलावा आप की जानकारी बढ़ती है, सोच व्यापक होता है और आप परिस्थितियों का सामना बेहतर तरीके से करने में सक्षम बनते हैं!  

इसके साथ ही सामाजिक दायरा बढ़ता है साथ ही कुछ नया सीखने से एक तरह के काम से उत्पन्न बोरियत भी कम होती है! इससे आपका काम कम समय में बेहतर तरीके से होगा और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा!

                               
( Best Of Luck For the New Life.)
                            ***

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.