Breaking

Monday, 29 April 2019

आज का काम आज ही करें, नहीं तो!

 

 आज का काम आज ही करें, नहीं तो!

" किसी दिन अगर आपको कोई  मुश्किलों, परेशानियों का सामना करना ना पड़े तो आप निश्चित ही यह समझ ले कि आप गलत रास्ते पर जा रहे हैं! "        

अक्सर यह देखा जाता है कि वर्तमान में अधूरा छोड़ दिया गया काम हमेशा के लिए अधूरा ही रह जाता है! यह हमारी आदत होती है कि जो काम हमें करना होता है, उसे हम अंतिम समय तक टालते रहते हैं, जब तक कि हमें उससे कोई हानि ना हो जाए! इन आदतों की वजह से हमें कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है!  इस तरह के विचार और व्यवहार आज पर आधारित होने चाहिए ना कि कल पर! दोस्तों कल कभी नहीं आता, यह परम सत्य है! कल पर ना किसी की पकड़ होती है और ना ही अधिकार!

     जीवन के हर छोटे-बड़े कार्यों में सफल होने के लिए यह बेहद जरूरी है कि हम अपने कार्यों को समय रहते निपटा दें! समय अमूल्य है, यह धन से कहीं ज्यादा कीमती है! धन आज है कल नष्ट हो जाएगा, परसों फिर आ सकता है लेकिन जो समय अतीत में चला गया, लाख कोशिश करने पर भी वह लौटकर नहीं आ सकता!

 किसी भी काम को चुनते समय अपनी रुचि व  सामर्थ्य का ध्यान रखते हुए भलीभांति से सोच-समझकर निर्णय लेना चाहिए! हम अपनी क्षमता से अधिक कठिन काम का चुनाव कर लेते हैं तो वह बोझिल हो जाता है! इससे बोरियत होने लगती है और जब काम हमारे मन मुताबिक नहीं होता तब हम उसे टालने लगते हैं! 

अतः जीवन का कोई भी क्षेत्र क्यों ना हो यदि कार्य प्रारंभ करने से पहले सोच समझ कर निर्णय नहीं लिया तो बाद में पछताने के सिवा कुछ नहीं बचता! फिर हमें लगता है कि जब समय था तब सोचा नहीं अब काम बिगड़ गया तो पश्चाताप के सिवाय कुछ नहीं बचता!

 आज के समय में हर कोई अपने को दूसरों से दो कदम आगे रहना चाहता है! जब हम अपना कार्य जिम्मेदारी से उचित समय पर संपन्न कर लेंगे तो स्वाभाविक रूप से अपने सहयोगियों की अपेक्षा अधिक अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं! इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप खुद में भी संतुष्टि का अनुभव करेंगे!

दोस्तों, कार्य के अत्यधिक दबाव के कारण आज का काम कल पर डालने से वही काम कई दिनों के बाद तनाव में बदल जाता है, जो आपको मानसिक कष्ट देता है, व्यर्थ हो चुके समय को लेकर अक्सर पछताना ही पड़ता है और वही पश्चाताप निराशा में बदल कर गहरे तनाव का रूप ले लेता है! जिसके परिणाम स्वरूप जीवन में अनेक बाधाएं और परेशानियां आती है ! 

इसलिए जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए आज का काम आज ही करें और तनाव से दूर रहें!
                               
 " Best of Luck for the new Life. "
                             ***

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.