Breaking

Saturday, 27 April 2019

'Willpower' जीवन में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है!

 'Willpower' जीवन में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है!

" जिंदगी की दौड़ में मुझे गिरा कर भागने वालों, मुझसे जीत का एक पल छिन सकते हो, लेकिन जीतने का मेरा हौसला नहीं! "

  एक ऐसी शक्ति जो किसी भी इंसान को 'Ordinary' से 'Extraordinary' बना सकती है वह है 'इच्छा शक्ति'! तो आइए दोस्तों जानते हैं कि यह इच्छा शक्ति होती क्या है?

दोस्तों, जीवन में आप ऐसा सोच विकसित करें की दुनिया में कोई भी काम असंभव नहीं है! ऐसे विचार आपको सदैव आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी! यदि आपने सोच ही लिया कि  इस काम में भला मुझे सफलता कैसे मिलेगी, तो फिर आप उस  काम में ' संलग्न' रहना बस नाम का ही होगा! ऐसे में सफलता की उम्मीद करना भी बेमानी है! आगे बढ़कर मंजिल पर पहुंचना हो तो अदम्य इच्छाशक्ति का होना अति आवश्यक है! यही इच्छा शक्ति आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने का मुख्य आधार बनेगा!

     किसी भी लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए योजना बनाना तो जरूरी है ही, इससे भी जरूरी है उन योजनाओं का पालन करना! योजना बनाकर उसको अमल में लाएंगे तभी आपको पता चल सकेगा कि योजना कितनी सही है कितना सुधार की आवश्यकता है! साथ ही आपको अपनी कमियों का पता भी चल सकेगा! आप उन कमजोरियों को जानने समझने की कोशिश करें, जो आपको आगे बढ़ने से रोकता है!

परिस्थितियां चाहे जैसी भी हो, निराश ना हो! निराशा नकारात्मक  सोच को जन्म देती है! इसलिए हमेशा आशावादी बने रहे और सकारात्मक विचारों को  अपने जीवन में जगह दे! नकारात्मक विचारों को अपने मन से निकाल बाहर करें, तभी इच्छा शक्ति को मजबूती मिलेगी अन्यथा कुछ कर दिखाने की इच्छा शक्ति धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है! ऐसे में आप जरूरत के अनुसार कार्य नहीं कर पाते हैं! इसलिए अपनी इच्छा शक्ति को कभी भी कमजोर ना होने दें!

   इच्छा शक्ति की कोई 'Limit' नहीं होती है, आप जितना चाहे उतना उसे बढ़ा सकते हैं! जिस व्यक्ति के अंदर जितनी ज्यादा इच्छा शक्ति होगी, वह व्यक्ति उतना ही ज्यादा सफलता प्राप्त करता है!
      
            लोग कहते हैं कि " जहां चाह, वहां राह!" पर इसके लिए मजबूत इच्छाशक्ति, दृढ़ निश्चय और लगातार प्रयास की जरूरत होती है!

    यहां आपके लिए दो अच्छी बातें हैं! पहला, यह की आप इस 'Article' को इसलिए पढ़ रहे हैं क्योंकि आप जीवन में सफलता पाना चाहते हैं अर्थात आपके अंदर 'इच्छा' मौजूद है! दूसरा, अच्छी बात यह है कि यदि आपके  अंदर इच्छा शक्ति नहीं भी है तब भी आप चाहे तो इसे प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यह 'Achievable' है! इसके लिए कुछ बातों का ध्यान आप रख सकते हैं!

*  ऐसा सोचे कि दुनिया में कोई भी काम असंभव नहीं है! इस तरह से सोचना आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा!

* असंभव को भी संभव कर दिखाने का विचार विकसित करना तो ठीक है, लेकिन सिर्फ ऐसे विचार से बात नहीं बनती! जरूरत है लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए योजना बनाने की!

* अपनी उन कमजोरियों को जानने समझने की कोशिश करें, जो आपको आगे बढ़ने से रोकती है! संभव हो तो इसकी एक लिस्ट बना लें! बार-बार उस पर नजर डालने से उन कमजोरियों को दूर करने का भाव आपके मन में आएगा!

*  नकारात्मक सोच को अपने मन से निकाल फेंके और काम के दौरान निराश होने, काम को टालने से आप अपनी मंजिल से दूर ही होते जाएंगे! नकारात्मक विचारों से दूर रहने से इच्छा शक्ति को और बल मिलता है!    

सुनियोजित योजना और प्रबल इच्छा शक्ति के बल पर जब आप अपनी कमजोरियों पर विजय प्राप्त कर  लेंगे, तो निश्चित ही असंभव को संभव कर दिखाएंगे और सफलता आपके करीब होगी!                

" Best of Luck for The new Life."

                    *****&*****
                             

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.