Breaking

Friday, 10 May 2019

किसी भी कार्य में समर्पण जरूरी है!

किसी भी कार्य में समर्पण जरूरी है!

" परखता तो वक्त है, कभी हालात के रूप में, कभी मजबूरियों  के रूप में, भाग्य तो बस आपकी काबिलियत देखता है! इसलिए जीवन में कभी किसी से अपनी तुलना मत करो, आप जैसे हैं सर्वश्रेष्ठ हैं!"

      जब हम बार-बार नाकामयाब हो रहे हैं और लोग हमारी क्षमताओं पर सवाल खड़े कर रहे हो, तो यह अपने आप में बड़ी वजह बन जाती है कि हम बार-बार लड़े और उन लोगों को गलत साबित करें, जो हमें गलत साबित करना चाहते हैं! कोई कहे कि हम नहीं कर सकते तो हमें यह जिद करनी चाहिए कि हम तुम्हारे लिए नहीं खुद के लिए यह करेंगे और तुम्हें गलत साबित करके रहेंगे!
           
      सफल होना ना होना स्वयं पर निर्भर  करता है! यदि आप एक सफल व्यक्ति नहीं है तो इसके जिम्मेदार काफी हद तक आप स्वयं हैं! जीवन में हम सभी के पास अवसरों की कोई कमी नहीं होती, लेकिन इन अवसरों का समुचित लाभ ना उठा पाना और अपनी असफलता के लिए दूसरों को जिम्मेदार ठहराने का कोई फायदा नहीं होता! जीवन को कुछ इस तरह व्यवस्थित करें, ताकि लक्ष्य हासिल करने के लिए अधिक से अधिक समय मिल पाए!
            
         हम जिस तरह के माहौल में रहते हैं, हमारा जीवन उसी के अनुसार प्रभावित और परिवर्तित होता है! सफल लोगों के साथ जुड़कर तथा उनसे प्रेरणा लेकर हम उनकी कुछ विशेषताओं का अनुसरण कर सकते हैं! यह पूरी तरह से हमारे ऊपर निर्भर करता है कि हम असफल लोगों के साथ जुड़ना चाहते हैं या फिर सफल और खुशहाल लोगों के साथ!
       
  यदि आप अपना पूरा समय उन लोगों के साथ बिताते हैं जिन्हें आगे बढ़ने या कोई विशिष्ट कार्य करने की इच्छा नहीं है या फिर जो अपना पूरा समय आराम और 'Gossip' करने में गुजार देते हैं तो आप भी उन्ही जैसा बन जाएंगे! आपको ऐसे माहौल की जरूरत है जो सफलता की दिशा में लगातार आगे बढ़ाएं!


       
       व्यक्ति का चरित्र काफी मायने रखता है! जो कभी अपनी बात से नहीं मुकरता, लोग उस पर ना सिर्फ हमेशा भरोसा करते हैं बल्कि उसे पूरा सम्मान भी देते हैं! यह सोचने के बजाय कि लोग क्या कर रहे हैं आप को खुद सही दिशा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए!
           
यदि आप आशावादी व आत्मविश्वास है और कठिन परिश्रम कर रहे हैं तो सब कुछ संभव है! आधे-अधूरे मन से काम करने वाले और असफल लोग आसानी से यह विश्वास कर लेते हैं कि उनके पास सफलता के गुण उन लोगों जैसे नहीं हैं जो मुश्किल से मुश्किल काम को भी हंसते- मुस्कुराते हुए पूरी कुशलता के साथ संपन्न कर लेते हैं! सफलता के साथ संपूर्ण समर्पण भी जुड़ा हुआ है!

हासिल किए जाने वाले लक्ष्य को अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्यों के रूप में लिया जाना चाहिए! यह रवैया आपकी प्रगति और क्षमता को बढ़ाएगा!

        
        किसी भी तरह के ज्ञान, कौशल या सफलता के लिए अथक परिश्रम, 'responsible' होता है! किसी भी व्यक्ति के पास जन्म से ही यह सभी गुण नहीं होते! यह सभी लगातार मेहनत करने के बाद हासिल होते हैं! अपनी क्षमता निखारने और विशेषज्ञता हासिल करने के लिए जुनून की तरह काम करना चाहिए!

आप जहां पहुंचना चाहते हैं उसके लिए जो जरूरी हो, आपको वही करना चाहिए! आपने जिस क्षेत्र को भी अपना लक्ष्य बनाया है, उसके लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें! सफलता आपकी राह देख रही है!
                                 
   (Best of Luck for The new Life.)
                              ***

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.