Breaking

Thursday, 16 May 2019

जीवन में मेहनत और संघर्ष जरूरी है!


जीवन में मेहनत और संघर्ष जरूरी है!

" किस्मत आपके हाथ में नहीं होती है, पर निर्णय आपके हाथ में होता है!  किस्मत आपका निर्णय नहीं बदल सकती, पर आपका निर्णय आपकी किस्मत बदल सकती हैं!"
          
दोस्तों, कुछ पाने के लिए मेहनत और संघर्ष करना जरूरी है और लोग वही नहीं करना चाहते! किसी भी क्षेत्र में उपलब्धि और जीवन जीने की कला दोनों ही, अपने बारे में सही ज्ञान पर निर्भर करता है! इसलिए हर व्यक्ति के लिए यह आवश्यक है कि वह अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए अग्रसर होने से पहले अपनी शक्तियों और योग्यताओं के बारे में जान ले!
         
दरअसल होता यह है कि हम जब भी अपने क्षेत्र में लक्ष्य निर्धारण करते हैं, हम अपनी शक्तियों, योग्यताओं और क्षमताओं का अनुमान नहीं लगाते बल्कि इसके विपरीत हम 'over confident' हो जाते हैं! हम अक्सर देखते हैं कि कोई भी क्षेत्र हो 'over confident' के  कारण लोग 'मुंह के बल गिरते हैं' और जब हम असफल हो जाते हैं तो अपनी असफलता का दोष किसी और पर लगाते हैं!
       
 हम अपनी ओर तो देखती ही नहीं की यह गलती कहीं हमारी ही तो नहीं थी? इसका कारण यह है कि हम अपने ऊपर विश्वास नहीं करते और इस कारण हम कमजोर, अप्रभावी,असमर्थ व्यक्ति बन जाते हैं! यदि अपने आप को जानते तो हम शक्तिशाली, प्रभावी और विजय हो सकते हैं! 


       
 वैज्ञानिकों का कहना है कि एक औसत आदमी अपने मानसिक शक्ति का केवल 20%  ही इस्तेमाल करता है! तब जरा आप अपने बारे में सोचिए कि अगर आप औसत आदमी हैं तो आप अपनी मानसिक शक्ति का केवल 20% ही इस्तेमाल करते हैं और बचे हुए शक्ति को बेकार जाने दे रहे हैं! जरा यह भी सोचिए कि अगर आप अपनी मानसिक शक्ति का 50% प्रयोग करने लगे, तो आप अपनी जिंदगी को कितना सुंदर और प्रभावी बना सकते हैं!
      
 हर सुबह हम जागते हैं तो हमारे सामने एक नया दिन होता है! उस दिन में से हम जो चाहे चुन सकते हैं! चाहे हम बीती बातों, कमजोरियों और निराशाओं को चुनकर सारा दिन कुछ किए बिना बिता दे या फिर संकल्पसील व्यक्ति की तरह अधिक सक्रिय और उत्पादक कार्यों को चुन सकते हैं!
  
           जब हम अपने मस्तिष्क और मन की शक्तियों को जान लेते हैं तो असफलताओं के बारे में अपने मानसिकता को हम स्वयं ही मिटा सकते हैं! इसलिए हमें तमाम बेकार की बातों से ध्यान हटाकर अपनी मानसिक दशा की ओर ध्यान देना चाहिए और स्थितियों की पड़ताल करके अपने आपको जानना चाहिए! जब आप अपनी शक्तियों को जान लेंगे तब उनके साथ आगे बढ़ सकेंगे!
   
 हमें कभी यह नहीं सोचना चाहिए कि हम कमजोर हैं, हर समय यह विश्वास रखिए और कहिए कि " मैं कर सकता हूं!"
                                    
 (  Best of luck for the New Life. )
                   😮😮😮

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.