Breaking

Sunday, 19 May 2019

अच्छी सोच से मिलती है सफलता!

      

अच्छी सोच से मिलती है सफलता!

  " जिंदगी में मुश्किलें तमाम है, फिर भी इन होठों पर मुस्कान है क्योंकि जीना जब हर हाल में है तो फिर मुस्कुरा कर ही जीने में क्या नुकसान है!"
          
जीवन फूलों की सेज नहीं है, यह युगो पुरानी कहावत है, दरअसल जीवन एक संघर्ष है! जिसका पूरा मजा उठाया जाना चाहिए! अगर आप जीवन के इस संघर्ष और सफ़र को  एक सजा मान कर चलेंगे तो यह बहुत ही बोझिल, नीरस और दुखदायक लगने लगेगा; लेकिन अगर आप हर दिन को एक नई चुनौती, हर मुश्किल को एक अवसर मान लेंगे तो जीवन वाकई जीने के काबिल बन जाएगा!
       
 हमारा मानना है कि नाकामयाबी या हार किसी चीज का अंत नहीं होता है! हम कई बार किसी नाकामयाबी से इतने निराश हो जाते हैं मानो सबकुछ खत्म हो गया हो, हमें यह कभी नहीं सोचना चाहिए! हमारी सबसे बड़ी परीक्षा नाकामयाबी के बाद शुरू होती है, तब  पता है कि हम कितने मजबूत हैं और कितनी जल्दी अपनी निराशा को पार कर आगे बढ़ सकते हैं! इस तरह नाकामयाबी हमें और भी मजबूत होने और नई शुरुआत करने का रास्ता दिखाती है! 

सकारात्मक सोच जिंदगी को बेहतर बनाने में मददगार है क्योंकि इससे विपरीत परिस्थितियों में भी निराशा पास नहीं भटकती और आगे बढ़ने का हौसला बना रहता है!

            
कहते हैं ना जो जैसा सोचता है उसी दिशा में उसके विचार बढ़ते हैं! अगर यह सोच नकारात्मक हो जाए, तो इसका असर सेहत पर पड़ने लगता है! अपनी सोच को सकारात्मक बनाने के लिए इन चीजों को अपनाएं:-



* अपने ऊपर किसी भी चीज के डर को हावी ना होने दें, हम उतने ही मजबूत होते हैं जितना खुद को समझते हैं, खुद में और अपने सपनों की ताकत में यकीन करें!


* असफल रहने के बावजूद, तब तक प्रयास जारी रखें, जब तक सही नतीजे नहीं मिल जाते!


* ऐसे कार्यों को ना कहने की आदत डालें, जो देखने में तो जरूरी लगते हैं परंतु आपकी " लॉन्ग टाइम प्लानिंग" को पूरा करने में अड़चन डालते हो! यदि आप ऐसे कार्यों में अपनी उर्जा लगाते हैं तो अपने जीवन के अधिक महत्वपूर्ण कार्य पूरे करने का समय नहीं मिलेगा!


* बीती बातों में उलझे रहने की बजाय वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि हम भूतकाल को बदल नहीं सकते हैं लेकिन उसके बारे में चिंता करके वर्तमान को खराब जरूर कर लेंगे और यदि वर्तमान खराब हुआ तो भविष्य खराब हो ही जाएगा!


* नकारात्मक सोच रखने वालों की संगत से अपने आप को दूर रखें!


* अगर कोई आपकी कार्यक्षमता पर उंगली उठाए तो उसे चुनौती के रूप में स्वीकार करें और उसकी सोच को गलत साबित करें!


* आपके पास जो कुछ भी है उसके लिए  भगवान का आभार  जताएं! दूसरों की खुशहाली से जले नहीं और अपनी तरक्की का मार्ग खुद प्रशस्त करें!


* नकारात्मक शब्दों जैसे-' मैं यह नहीं कर सकता,  यह असंभव है' के प्रयोग से बचें!


*  आप चाहे जिस भी 'फील्ड' से हो, नई- नई चीजें सीखने की कोशिश करें! नई बातें सीखने से आगे बढ़ने का आपका उत्साह बना रहेगा और नकारात्मक बातें आपके मन में नहीं आएगी!


* छोटी-छोटी परेशानियों से तनावग्रस्त ना हो तथा जीवन के प्रति सकारात्मक सोच अपनाएं!


* उन चीजों से कभी समझौता ना करें, जो आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है! हमेशा जीवन में सबसे अच्छा करने के लिए ही काम करें!

   
 जीवन में चाहे कितनी ही कठिन से कठिन परिस्थितियां क्यों ना आ जाए पर हिम्मत कभी मत हारना क्योंकि कब, कैसे, किसका वक्त बदलेगा! यह कोई नहीं बता सकता!
                               
 ( Best of Luck for The New Life.)
                          @@@

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.