Breaking

Thursday, 27 June 2019

हमें खुद पर भरोसा होनी ही चाहिए!

 हमें खुद पर भरोसा होनी ही चाहिए!

" यदि हर सुबह नींद खुलते ही, किसी लक्ष्य को लेकर आप उत्साहित नहीं हैं, तो आप जी नहीं रहे है जिंदगी सिर्फ काट रहे हैं! "

      जीवन में किसी भी कार्य में सफलता पाना हर किसी की चाहत होती है लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी सोच को नियंत्रित करें! नकारात्मक सोच हमारे सभी प्रयासों को विफल कर सकती है! सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है साथ ही साथ इस दिशा में खुशी-खुशी आगे बढ़ने के तरीकों की भी पहचान करनी होती है! इसके लिए जरूरी है कि दिन की शुरुआत सर्वप्रथम दिन भर के कार्यों की रूपरेखा तय कर ले! घर की मजबूती के लिए सबसे आवश्यक, उसकी  आधार की मजबूती होती है! ठीक उसी तरह से हमारी सफलता में भी महत्व हमारे व्यक्तित्व की होती है!
               
ध्यान देने की बात यह है कि घर के आधार निर्माण के अलावा किसी भी कार्य में हुए गलती को तो सुधारा जा सकता है लेकिन कमजोर आधार पर कभी भी मजबूत इमारत नहीं खड़ी हो सकती! अधिकांश लोग तुरंत सफलता की उम्मीद तो करते हैं लेकिन इसके लिए आवश्यक योजना की तैयारी पर ध्यान नहीं देते हैं! इस तरह सफलता चाहे उस के काम में हो या रिलेशनशिप में उनसे दूर होती चली जाती है!
          
 यह जरूरी नहीं होता है कि जिंदगी में सब कुछ प्रथम प्रयास में ही हासिल हो सके! कुछ पाने के लिए लगन, परिश्रम और धैर्य की आवश्यकता होती है! शुरुआती दौर में असफल होने पर भी हमें अपने मन में धैर्य बनाए रखना चाहिए तथा लगन के साथ किया गया प्रयास कभी असफल नहीं होता है! देर से ही सही पर उसका फल हमेशा मिलता ही है! बस जरूरत होती है, धैर्य और थोड़े आत्मविश्वास की! आत्मविश्वास के साथ किया गया कार्य हमें सफलता की ओर बढ़ाता है!


   
कभी किसी से दुश्मनी या उसे नीचा दिखाने के लिए कार्य नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे दूसरों को तो नुकसान पहुंचता ही है साथ ही साथ हमें भी मानसिक व आर्थिक दृष्टि से हानि उठानी पड़ सकती है! हमेशा वही कार्य करें जिससे मन को आत्म संतुष्टि प्राप्त होती है!
    
हालांकि जीवन में सफलता की कोई सीमा नहीं होती है! लेकिन सही दिशा में किए गए प्रयासों से आप किसी भी ऊंचाई को छू सकते हैं! काम चाहे कोई भी हो, उसे कभी छोटा या बड़ा नहीं समझना चाहिए! हमें अगर अपनी योग्यता और क्षमता के अनुसार काम का चुनाव  करना पड़े, तो उसमें हमारा मन भी लगता है और साथ ही उस कार्य को हम कहीं अधिक बेहतर तरीके से कर सकते हैं!
         
 अपनी क्षमताओं को कभी भी कम करके नहीं आंकना चाहिए तथा खुद की क्षमताओं और प्रयासों पर पूरा भरोसा होना चाहिए! हमारी सारी खुशियां और दुख हमारे अपने ही द्वारा किए गए प्रयत्नों का फल होता है! हमारी सफलता के राह में बाधाएं भी आएंगी और आपको इन्हें पार करना ही होगा, क्योंकि परिस्थितियां हर वक्त हमारे नियंत्रण में नहीं होता है! हम अपने दिमाग से नकारात्मक सोच को दूर हटा कर मन से प्रयत्न करें तो हमें सफल होने से कोई रोक नहीं सकता!
  
  दोस्तों, आज का आर्टिकल आप सभी को कैसा लगा हमें " कमेंट बॉक्स " में जरूर लिखें! आशा है आप सभी के जीवन में परिवर्तन जरूर आएगा और हमारे' Blog ' का यह मकसद भी है!                
    
 ( Best of luck for The new life )
                               ***

2 comments:

  1. Very motivational article..sir

    ReplyDelete
  2. I'm working left... This article help me to working place... Thanks

    ReplyDelete

If You Have Any Doubts.