Breaking

Monday, 3 June 2019

मेरी पहचान ही मेरी ताकत है!

      

मेरी पहचान ही मेरी ताकत है!

" आप जलती हुई मोमबत्ती को उल्टा करते हो, तब भी उसकी 'flame'  हमेशा ऊपर की तरफ जाती है! जीवन में भी इतनी सारी घटनाएं घटेगी, आपका उत्साह, जोश नीचे दब जाएगा! उस वक्त यह याद रखना कि मोमबत्ती की तरह हर परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं बशर्ते उत्साह और जोश की 'flame' को बुझने नहीं देना!"

हर व्यक्ति की संतुष्टि के स्तर अलग-अलग होने के कारण उसकी सफलता की परिभाषा में भी अंतर होता है! मेरा मानना है कि  व्यक्ति की सफलता वह है जिसे पाकर आप, आपके दोस्त और आपका परिवार आप पर गर्व करें तथा सफलता सकारात्मक निर्णयों की एक श्रृंखला होती है! अगर आप ध्यान से देखें तो पाएंगे की जितनी भी सफल लोग हुए हैं, उनके द्वारा लिए गए ज्यादातर निर्णय सही दिशा और अच्छे उद्देश्य से प्रेरित थे!
      
सफल लोग हमेशा लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढ़ते हैं! बिना लक्ष्य के सफलता की कल्पना करना कुछ-कुछ ऐसी ही है जैसे आंख मूंदकर किसी राह पर चलते जाना! जब तक हमें यह ना पता चले कि कोई बस कहां जाएगी, तब तक हम उसमें नहीं चढ़ते, तो फिर बिना लक्ष्य के अपनी जिंदगी को किसी रास्ते पर कैसे ले जा सकते हैं!
      
     जिंदगी बहुत मूल्यवान है! जीवन की राह में सभी को एक निश्चित लक्ष्य लेकर चलना जरूरी है तथा उस लक्ष्य को पाने के लिए जी-जान से हमें मेहनत करना चाहिए! हालांकि इस रास्ते में कई तरह की बाधाएं आती है लेकिन बाधाओं और कठिन परिस्थितियों के बावजूद धैर्य के साथ इस मार्ग पर चलते रहना चाहिए!

 आमतौर पर लोग दूसरों से प्रभावित होकर लक्ष्य तय कर लेते हैं तथा सफल लोगों से प्रभावित होकर अपना लक्ष्य निर्धारित करना गलत नहीं है लेकिन ऐसा लक्ष्य अपनी क्षमताओं का मूल्यांकन करते हुए करना चाहिए! इसके साथ ही साथ अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भी प्रयास करना चाहिए!

अपनी आर्थिक, सामाजिक, पारिवारिक स्थिति के साथ-साथ पूरे माहौल पर गंभीरता पूर्वक विचार करना चाहिए! 


  
कोई भी निर्णय सोच विचार कर करें! लक्ष्य प्राप्ति की सही दिशा पर हमेशा नजर रखें तथा इस बात का यकीन होना चाहिए कि जो लक्ष्य आपने निर्धारित किया गया है, वह सही है! इसके साथ-साथ आपके कामयाबी के लिए आत्मविश्वास का होना अत्यंत आवश्यक है! आज की युवा पीढ़ी हर मायने में काफी जागरूक और आत्मविश्वासी है! वह अपना भविष्य खुद तय करना जानती है!
    
 कई बार हम खुद को हर काम में सर्वश्रेष्ठ समझने की भूल कर बैठते हैं जिसके कारण तय किए गए निश्चित लक्ष्य से भटक जाते हैं! इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि हम अपने लक्ष्य को अच्छी तरह से समझ ले और फिर कार्य करना शुरू करें! जीवन में जो भी तरक्की करें, उससे खुद के साथ-साथ परिवार, दोस्तों व पूरे देश को जोड़ने की कोशिश करें! असली तरक्की वही है जो परिवार, समाज और देश के लिए हो!
        
 बड़ी कामयाबी आसानी से नहीं मिलती, जीवन के हर चरण में किसी न किसी स्तर पर नाकामयाबी का सामना करना ही पड़ता है! आप इससे बच नहीं सकते!
     
सभी 'प्रोफेशन' कि अपनी-अपनी खूबियां होती है तथा अपने 'प्रोफेशन' का आनंद लेना ही असली जिंदगी है! इसके साथ-साथ नए दोस्त बनाना और खुश रहते हुए जिंदगी में आगे बढ़ना काफी मायने रखता है! अतः आप जो भी करें अपने देश, समाज व परिवार के हित में ही करें और इसके साथ-साथ अपनी एक अलग पहचान बनाए!
                                
     ( Best of Luck for The New Life. )
                           @@@

1 comment:

  1. Sir this article is very motivational.I read your article regularly...

    ReplyDelete

If You Have Any Doubts.