Breaking

Tuesday, 18 June 2019

निर्णय लेते समय 5 बातों का ध्यान रखें!

   

निर्णय लेते समय 5  बातों का ध्यान रखें!

" हम दिनचर्या से लेकर बहुत सारी चीजों की योजना बना सकते हैं, लेकिन हमारे साथ कब क्या होगा, हम नहीं तय कर सकते! हां, उनसे कैसे निपटना है, इसे हम जरूर तय कर सकते हैं! इसलिए संयम और आत्म नियंत्रण को सफलता की आवश्यक शर्त माना गया है!"

     आपके सफलता के पीछे सबसे अहम भूमिका निभाते हैं आपके फैसले! जीवन के उतार-चढ़ाव के बीच सही फैसला लेना कभी-कभी बहुत मुश्किल हो जाता है! अगर सही फैसले थोड़ी-सी समझदारी और सूझबूझ से लिया जाए तो जिंदगी काफी सुखी से गुजर सकती है!
             
फैसले चाहे जिंदगी के हो, शिक्षा या फिर कैरियर से जुड़े क्यों ना हो, सभी के लिए एक दिशा निर्धारित होती है और यही दिशा बताती है कि आपका फैसला कितना सही है और कितना गलत!
          
 भाग-दौड़ भरी इस जिंदगी में इतनी समस्याएं हैं कि उनसे बाहर निकल पाना बहुत मुश्किल लगता है! इन समस्याओं के चलते जो फैसले तुरंत लेने पड़ते हैं, उनके परिणाम भी कभी-कभी काफी सोचने योग्य हो जाते हैं तथा इनका प्रभाव आपके जीवन को तो प्रभावित करता ही है साथ ही साथ यह आपके कैरियर को भी प्रभावित करता है!
            
सही निर्णय लेते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इन बातों को ध्यान ना दिया जाए तो आपका निर्णय गलत भी हो सकता है! जैसे कि

1. दृढ़ निश्चय का होना:-

               
 दृढ़ निश्चय वाले व्यक्ति जीवन की विषम परिस्थितियों के बीच में भी अपना रास्ता खोज लेता है तथा फैसला लेते समय मस्तिष्क की सारी उलझनों को दूर करके ही कोई फैसला लेना चाहिए! आप के फैसलों में आत्मविश्वास हो ताकि बार-बार उन विषयों में उलझना ना पड़े! इन सबके लिए जरूरी है आपका दृढ़ निश्चय का होना!

2. सही मार्गदर्शन का होना:-

                 
 कभी-कभी आप यह तय नहीं कर पाते कि जो फैसला आप ले रहे हैं वह सही है या गलत! ऐसी स्थिति से निकलने के लिए और सही फैसला लेने के लिए अपने मित्र या किसी सलाहकार से जरूर सलाह ले ताकि आपका सही मार्गदर्शन हो सके!



3. विकल्पों का चयन:-

                 
हमारे पास जिंदगी में दो विकल्प होते हैं! पहला, जीवन के अंतिम क्षणों में अफसोस करने का और दूसरा, वर्तमान को खुलकर जीने का, फैसला हमें ही करना पड़ता है! जीवन में कोई भी निर्णय लेते समय विकल्पों का भी हमेशा ध्यान रखना चाहिए ताकि विपरीत परिस्थिति आने पर समस्या से निजात पाया जा सके!

4.  फैसला लेने का क्षण:-

                  
  निर्णय लेते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि जो निर्णय आप ले रहे हैं, वह सोच समझकर और विचार करने के बाद ही लिया जा रहा है! अधूरे मन से कोई निर्णय ना ले क्योंकि एक बार स्थिति हाथ से निकल जाने पर वह वापस नहीं आती है! इस विचार को मन में रखकर ही निर्णय लें!

5. खुद पर विश्वास रखें:-
           
 निर्णय लेते समय और निर्णय लेने के बाद अपने मन में सही-गलत का भाव ना आने दे! इससे आपके मन में विश्वास की कमी आती है तथा फैसला लेते समय अपनी कमियों और क्षमताओं पर विचार करके ले ताकि जल्दबाजी में लिए गए फैसलों पर पछताना न पड़े!
                                    
 " Best of Luck for the new Life! "
                        @@@

1 comment:

  1. This article help me to take any decisions in my life....

    ReplyDelete

If You Have Any Doubts.