Breaking

Monday, 29 July 2019

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती!

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती!

" जो सफर की तैयारी करते हैं, वही मंजिल को पार करते हैं! बस एक बार चलने का हौसला तो रखिए, ऐसे मुसाफिरों का रास्ते भी इंतजार करते हैं! "
                 
 यह जरूरी नहीं होता कि जिंदगी में सब कुछ प्रथम प्रयास में ही हासिल हो सके! कुछ पाने के लिए लगन, परिश्रम और धैर्य की आवश्यकता होती है! शुरुआती दौर में असफल होने पर भी हमें अपने मन में धैर्य बनाए रखना चाहिए! जीवन में हम जो भी फैसले लेते हैं, उस पर हमें कायम रहना चाहिए! कई बार ऐसा होता है कि हम जल्दबाजी में कुछ ऐसे निर्णय ले लेते हैं! जिसके कारण बाद में पछतावा होता है!
        
कई बार ऐसे निर्णय हमें इतना नुकसान पहुंचाता है कि उनका खामियाजा जीवन भर भुगतना पड़ता है! हमें कोई भी फैसला जल्दबाजी में नहीं लेना चाहिए! जब कभी ऐसी स्थिति आ जाए तब भी हर 'आयाम' के बारे में पूरी तरह सोच-विचार कर ही निर्णय लेना चाहिए! हमें इन परिस्थितियों के प्रति सजग रहना चाहिए क्योंकि एक गलत फैसला हमारे जीवन की दिशा बदल सकती हैं!
            
 हम जो भी फैसले अपने रोज मरजा की जिंदगी में लेते हैं उसका असर हम से जुड़े अन्य लोगों पर भी पड़ता है! हमें इन बातों का ध्यान भी रखना चाहिए कि हमारे फैसलों से दूसरे परेशानी में ना पड़ जाए! सोच- विचार कर लिए गए निर्णय से हम इस तरह की परेशानियों से बच सकते हैं!


        
 कई बार हमारे फैसले परिस्थितियों के अनुसार होते हैं! ऐसे में हमें जब भी समय मिले उन फैसलों पर जरूर गौर करना चाहिए! हमारी एक सामान्य सी आदत होती है कि कभी-कभी हम अपने लक्ष्य को पाने के लिए तेजी से दौड़ते हैं तो कभी छोटी- सी उपलब्धि मिलने पर खुश होकर आराम करने लग जाते हैं!
       
अगर हम किसी काम को निरंतर एक ही गति से करें तो हम आगे बढ़ते जाएंगे! हमारी गति और हमारा जोश अगर हमेशा एक सा रहे तो हमें अपने लक्ष्य तक पहुंचने में कभी निराशा नहीं होगी!
              
     जीवन में आगे बढ़ने के लिए अपने भीतर स्थिरता और निरंतरता बनाए रखना जरूरी होता है! हमेशा एक सा व्यवहार करने के लिए अपने को एक नियमित जीवन शैली में ढालना पड़ता है! जिसके लिए हमें लगातार कठिन प्रयास करते रहना चाहिए! 

यदि किसी के हिस्से में कड़ी मेहनत करने के बाद भी असफलता आती है तो इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि उसमें लगन और आत्मविश्वास की कमी है या फिर उसमें अपने लक्ष्य को हासिल करने का दम नहीं था! दरअसल सफलता के पीछे कई परिस्थितियां जिम्मेदार होती हैं! आपकी नाकामयाबी आपको इस बात का एहसास कराती है कि आप में कहीं कुछ कमी रह गई!
           
 हमारे भीतर हमेशा आगे बढ़ने की एक इच्छा बनी रहनी चाहिए, जो वक्त के साथ बदलने वाली न हो! हमारे व्यवहार और काम करने के तरीके में यदि बदलाव के स्थान पर एक स्थिरता और निरंतरता आ जाए तो हम किसी भी मंजिल को आसानी से पा सकते हैं! इसलिए हमें कोशिश करते रहना चाहिए!
                                    
( BEST OF LUCK FOR THE NEW LIFE. )
                                 @@@

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.