Breaking

Tuesday, 9 July 2019

लक्ष्य प्राप्त करने के 10 तरीके!

     

लक्ष्य प्राप्त करने के 10 तरीके!

" दूर से हमें आगे के सभी रास्ते बंद नजर आते हैं क्योंकि सफलता के रास्ते हमारे लिए तभी खुलते हैं जब हम उसके बिल्कुल करीब पहुंच जाते हैं!"

         
कई बार हम खुद को हर काम में सर्वश्रेष्ठ समझने के कारण हमारे द्वारा तय किए गए निश्चित लक्ष्य से भटक जाते हैं! इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि हम अपने लक्ष्य को अच्छी तरह से समझ ले और फिर उसके लिए कार्य करना शुरू करें! सफलता पाने के लिए जरूरी है कि हम पहले लक्ष्य निर्धारित कर ले और फिर उसे हासिल करने के लिए जी-जान से जुट जाएं! कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हम खुद पर जरूरत से ज्यादा यकीन करने लगते हैं! यह हमें मुश्किल में डाल देता है और हम अपने क्षेत्र से भटक जाते हैं! इससे अक्सर कार्य अधूरे छूट जाते हैं!
   
    जब हम किसी कार्य की शुरुआत करते हैं तो हमें अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है! ऐसे में अक्सर यह होता है कि परेशानियों से बचने के लिए हम सरल रास्ते को अपना लेते हैं और लक्ष्य हमसे दूर होता चला जाता है! अच्छा होगा कि हम एक निश्चित राह बनाकर उसी पर चलने का प्रयास करें! 

ऐसा करने से हमें ना तो कार्य करने में परेशानी होगी और ना ही हम अपने तयशुदा लक्ष्य से भटकेंगे! लक्ष्य निर्धारित करने का फायदा यह होगा कि हमारी मंजिल की राह आसान हो जाएगी और लक्ष्य के प्रति स्पष्ट सोच हमें शिखर तक पहुंचाने में मदद करेगी!




लक्ष्य तय करना जितना आसान होता है उसे प्राप्त करना उतना ही कठिन होता है तथा इसे आसान बनाने के लिए कुछ आधारभूत तरीके अपनाकर इसे आसान बनाया जा सकता है! जैसे कि

1. पहले यह तय करें कि जीवन में आप प्राप्त करना क्या चाहते हैं, अगर आपके पास स्पष्ट लक्ष्य नहीं है तो सफलता के ऊपर ढेरों किताबें पढ़ने और हार्ड वर्क करने के बाद भी कोई बड़ा 'अचीवमेंट' नहीं मिलेगा!


2. लक्ष्य तय करने के बाद उसे प्राप्त करने के लिए एक 'प्रॉपर एक्शन प्लान' की जरूरत होती है! चाहे लक्ष्य छोटा हो या बड़ा 'प्लान' बिल्कुल 'प्रैक्टिकल' होना चाहिए!


3. किसी लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हमें कई 'स्टेप्स' से गुजरना पड़ता है, 'स्टेप्स' की एक लिस्ट बनाएं ! जैसे कि 'जॉब' पाना आपका लक्ष्य है तो इसके लिए जरूरी 'स्किल्स डेवलप' करना एक अच्छा कदम हो सकता है!


4. हर 'स्टेप्स' के लिए एक समय-सीमा तय करें और इसे सख्ती से पालन करें!


5. जो कुछ भी आप प्राप्त करना चाहते हैं उससे जुड़ी हुई किताबें पढ़ें तथा ऐसे लोगों से मिले जो आपकी सहायता कर सकते हैं! उनकी सलाह को सुनें लेकिन 'फॉलो' करने से पहले 'कॉमन सेंस' का इस्तेमाल करें!


6. अगर आपको लगता है कि आपका प्लान काम नहीं कर रहा है, तो उसे तुरंत चेंज करने की जरूरत है!


7. कई बार परिस्थितियां परिवर्तित हो जाती है और आपका तय किया हुआ लक्ष्य वक्त के साथ अपनी महत्व को खो देता है, तो बेहतर यह होगा कि बीच -बीच में हम अपने लक्ष्य को 'री-एग्जामिन' करते रहें!


8. आपका लक्ष्य हमेशा 'विजुलाइज' होता रहना चाहिए! इससे आप अपने लक्ष्य पर ज्यादा 'फोकस' कर पाएंगे और लक्ष्य से संबंधित विचार और अवसर को लेकर अवगत होते रहेंगे!


9. वह हर काम करें जो आपको लक्ष्य के करीब ले जाए! हर साधन का इस्तेमाल करें जो आपके पास है!


10. आपको अपनी प्रगति को 'मॉनिटर' करते रहने की जरूरत है! अगर आप सही दिशा में जा रहे हैं तो खुद को प्रोत्साहित कीजिए तथा अगर 'टारगेट मिस' कर रहे हैं तो गलतियों का पता लगाएं!

                                         
   ( BEST OF LUCK FOR THE NEW LIFE.)
                                ***

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.