Breaking

Friday, 12 July 2019

बेहतर जिंदगी के लिए करें नई शुरुआत!

बेहतर जिंदगी के लिए करें नई शुरुआत!

" कोई भी व्यक्ति बीते समय में जाकर उसमें बदलाव नहीं कर सकता है, पर वह आज एक नई शुरुआत कर सकता है,अपने आने वाले कल को अच्छा बनाने के लिए!"
           
जीवन के कुछ बुनियादी सिद्धांतों पर अमल करके सफलता की दिशा में आगे बढ़ा जा सकता है! सफलता की राह में एकमात्र और सबसे बड़ा दुश्मन है- हमारा टालमटोल करना!  इसके अनेक कारण हो सकते हैं! जैसे कि काम का बहुत बड़ा या मुश्किल होना अथवा असफलता का डर! इससे भयभीत कुछ लोग कभी भी अच्छी शुरुआत नहीं कर पाते! इसका अन्य कारण हमारी स्वयं की दुविधा या लक्ष्य से जुड़ी कठिनाइयां हो सकती है! यह रवैया हमें आगे बढ़ने से रोकने के साथ-साथ हमारी सोच को भी नकारात्मक बनाता है!
        
हमें वह सब करना चाहिए जो हमें आगे बढ़ा सके और नई राह पर चलने के लिए प्रेरित कर सके! अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें अपने भीतर उत्साह एवं ऊर्जा का संचार करने की आवश्यकता होती है! इसके लिए जो भी आवश्यक हो उसे जल्द ही पूरा किया जाना चाहिए! उलझन से मुक्त होते हुए अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए! 

लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में अपने ऊपर कभी भी हताशा को हावी ना होने दें तथा असफलता के बारे में सोचने के बजाय क्यों ना हम केवल सफलता के बारे में ही सोचे! परिस्थितियों का सामना करते हुए हम कोई भी कार्य सर्वश्रेष्ठ तरीके से कर सकते हैं!

             
लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में आगे बढ़ते समय हमें नियमित रूप से अपनी योग्यता एवं क्षमताओं का मूल्यांकन और समय के साथ इसमें सुधार करते रहना चाहिए! यदि आपने अपना मूल्यांकन करना बंद कर दिया तो आप बहुत कुछ खो देंगे और आप जब तक अपने इस रवैया में बदलाव नहीं लाते तब तक आप जीवन में कुछ भी नहीं बदल सकते!
       
  ऐसा कभी भी ना सोचे कि आप सफल नहीं हो सकते! बस आपको अपनी सोच और लोगों के बारे में अपनी राय बदलने की आवश्यकता है! जीवन की प्रत्येक गतिविधि के दौरान कोई न कोई नई बात या नया सुझाव सामने आता ही है, जो सोचने का नया नजरिया प्रदान करता है!


     
इस संसार में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है, जिसे चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ता! लेकिन मुश्किल और हताश करने वाली बाधाओं का एकमात्र जवाब सिर्फ कठोर परिश्रम है! जब समस्याएं एवं मुश्किलें सामने आती है और आपको नीचे गिराने का प्रयास करती है तो ऐसे में आपको उनका सामना दृढ़ता एवं स्थिर मन के साथ करना चाहिए!
         
 वैसे तो लक्ष्यों की कोई सीमा नहीं होती है! आप अपनी इच्छा और अपनी योग्यता के अनुसार लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ रहे हो तो अपनी उत्सुकता एवं उत्साह को लगातार बनाए रखें! यदि आपको अपने द्वारा किए गए प्रयास का उचित परिणाम नहीं मिलता तो ऐसे में फिर अपने प्रयासों के अनुरूप लक्ष्य निर्धारित करें! अपने द्वारा किए गए प्रयासों का उद्देश्य की प्राप्ति की ही नहीं बल्कि शिखर पर पहुंचने का होना चाहिए!
         
आपके पास दृढ़ इच्छाशक्ति है तो आप कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं! इसलिए हमेशा ऊंचा से ऊंचा लक्ष्य रखें! आप देखेंगे कि आप सिर्फ बाधाओं का सामना करने में ही नहीं बल्कि उन पर आसानी से विजय प्राप्त करने में भी सक्षम है! 

आप कार्य करने में कितना सक्षम है, प्रेरणा के द्वारा यह निर्धारित होता है कि आप क्या कर सकते हैं और आप के रुझान से यह तय होता है कि आप इसे सर्वश्रेष्ठ तरीके से कैसे कर सकते हैं! सफलता हासिल करने  के लिए आपको इन सभी बातों का हमेशा ध्यान में रखना चाहिए इसके साथ ही एक नए विचार के साथ नई शुरुआत करनी चाहिए!

                                
  ( BEST OF LUCK FOR THE NEW LIFE.)
                               @@@

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.