Breaking

Monday, 22 July 2019

अगर सफलता चाहते हैं तो इसकी कीमत चुकानी होगी!

 

अगर सफलता चाहते हैं तो इसकी कीमत चुकानी होगी!

" अगर आपके इरादे मजबूत है तो दुनिया में ऐसी कोई ताकत नहीं है जो आपको अपनी मनचाही चीज पाने से रोक दें! मजबूत इरादे के साथ शुरुआत कीजिए, यकीन मानिए जो आप चाहते हैं आपको जरूर मिलेगा!"
             
 जीवन के बारे में खास बात यह है कि किसी चीज का महत्व आपको तभी पता लगता है, जब वह चीज आपकी जिंदगी से दूर होने लगती है तथा जब आप सकारात्मक ढंग से सोचने लगते हैं और अपनी गलतियों की जिम्मेदारी खुद लेने लगते हैं तो कई बार परिस्थितियां भी आपके पक्ष में काम करने लगती है! यदि ध्यान से देखें तो पाएंगे कि जितने भी सफल लोग हुए हैं उनके द्वारा लिए गए निर्णय सही दिशा और अच्छे उद्देश्यों से प्रेरित हैं!    
         
सफल लोगों के अनुसार 'अपना लक्ष्य हासिल करना ही सफलता है!' सफल व्यक्ति जीवन में हमेशा लक्ष्य निर्धारित कर के चलते हैं! बिना लक्ष्य के सफलता की कल्पना करना कुछ- कुछ ऐसे ही है !जैसे- आंख बंद करके किसी राह पर चलते जाना! जब तक हमें यह पता ना हो कि कोई 'बस' कहां जाएगी तब तक हम उनमें नहीं चाहते! तो फिर बिना लक्ष्य के अपनी जिंदगी को किसी रास्ते पर कैसे ले जा सकते हैं!
           
          सिर्फ भौतिक सुख-साधन इकट्ठा कर लेना ही सफलता नहीं है! यह सफलता का एक पहलू हो सकता है! लेकिन उनमें भी देखना होगा कि यह किस तरीके से हासिल की गई है! मन की संतुष्टि सफलता का मूलभूत तत्व है! अक्सर सफल लोगों में एक गुण है यह देखा गया है कि वह जितना हासिल करते हैं, अपनी परिवार, समाज और देश को उससे कहीं अधिक वापस देते हैं!


  
      समस्याएं एवं समाधान मन से ही उत्पन्न होते हैं! ज्ञान प्राप्त करने की कोशिश पूरे मन से होनी चाहिए, बिना मन से किए गए प्रयासों में आपका समय तो व्यर्थ होता ही है साथ ही साथ आपको उचित परिणाम हासिल करने में बाधाएं आती है! समस्याएं किसी ना किसी रूप में साथ लगी ही रहती है! बहुत सी बातों का समाधान व्यक्ति के वश में नहीं होता है! लेकिन उससे प्रभावी ढंग से निपटने का उसके 'कुशल प्रबंधन' का फैसला तो हमारे ही हाथ में है!
         
 हमारे माता-पिता कौन है, हमारा रंग कैसा है, हम कहां पैदा होंगे, इसका फैसला व्यक्ति के वश के बाहर हैं! ऐसे में दो चीजें कर सकते हैं या तो 'ईश्वर' के उस फैसले को सम्मान पूर्वक स्वीकार करें या फिर 'ईश्वर' हमें इतनी शक्ति और सद्बुद्धि दे कि उस फैसले को बदल दें और लोगों को सही- गलत का फर्क बता सके! अक्सर हम ऐसी बातों के लिए परेशान रहते हैं जिन पर हमारा वस नहीं होता है!
     
जीवन में फैसले और समझौते साथ- साथ चलते रहते हैं! बहुत सारे अच्छे फैसले एक सफल व्यक्तित्व का निर्माण करते हैं जबकि नकारात्मक निर्णयों की श्रृंखला असफलता की तरफ बढ़ाती है! जब परिस्थिति पर हमारा कोई वस नहीं रहता! तब हमारा 'चरित्र' का काफी महत्व होता है!
         
    व्यक्ति का चरित्र पैदा होने के बाद से हर पल फैसलो और समझौतों के बाद उसका निर्माण होता रहता है तथा विपरीत परिस्थितियों में ही इसकी परख होती है!
           अक्सर परिस्थितियों पर व्यक्ति का कोई नियंत्रण नहीं होता लेकिन जिंदगी की 'नाव' को किस तरह किनारे लगाना है! इसका निर्णय तो किया ही जा सकता है ताकि मनचाही दिशा पाई जा सके!
                                       
 ( BEST OF LUCK FOR THE NEW LIFE )
                                  @@@

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.