Breaking

Saturday, 3 August 2019

आपके विचार आपकी जिंदगी बदल सकती है!

आपके विचार आपकी जिंदगी बदल सकती है!

" जीवन में चाहे कितनी ही कठिन से कठिन परिस्थितियां क्यों ना आ जाए पर हिम्मत मत हारो, क्योंकि कब किसका वक्त बदलेगा यह कोई नहीं बता सकता!"
              
अगर आप 'चैंपियन' बनना चाहते हैं तो आपको सब को हराना होगा! यह बात कोई मायने नहीं रखती कि कौन सामने खड़ा है! अगर आप सामने वाले को महत्व दे रहे हैं, तो आप हार रहे हैं तथा स्वयं को विश्वास दिलाइए की  आप सबसे बेहतर हैं! दूसरों पर जीत हासिल करने से पहले जरूरी है कि आप अपने ऊपर विजय प्राप्त करें! आप जैसे-जैसे आगे बढ़ेंगे आप पाएंगे कि आपके 'प्रतिद्वंदी' ज्यादा बेहतर होते जा रहे हैं!

 शिखर पर पहुंचने का एक ही रास्ता है, आप को हमेशा नीचे से ऊपर जाना होगा और आप जैसे- जैसे आगे बढ़ेंगे रास्ता ज्यादा मुश्किल होता जाएगा! यह नियम पूरी दुनिया में समान रूप से लागू होता है!
            
सफल होना ना होना स्वयं पर निर्भर करता है! आप एक सफल व्यक्ति नहीं है तो इसके लिए जिम्मेदार काफी हद तक आप स्वयं हैं! जीवन में हम सभी के पास अवसरों की कोई कमी नहीं होती है, लेकिन इन अवसरों का समुचित लाभ न उठा पाना और अपनी असफलता लिए दूसरों को दोषी ठहराने का कोई फायदा नहीं होता है! जीवन को कुछ इस तरह व्यवस्थित करें ताकि लक्ष्य हासिल करने के लिए अधिक से अधिक समय मिल सके!


    
        हम जिस तरह के माहौल में रहते हैं, हमारा जीवन उसी के अनुसार प्रभावित और परिवर्तित होता है! सफल लोगों के साथ जुड़कर तथा उनसे प्रेरणा लेकर हम उनकी कुछ विशेषताओं का अनुसरण कर सकते हैं! यह पूरी तरह से हमारे ऊपर निर्भर करता है कि हम असफल लोगों के साथ जुड़ना चाहते हैं या फिर सफल और खुशहाल लोगों के साथ!

   आप जहां पहुंचना चाहते हैं उसके लिए जो जरूरी है वही करना चाहिए इसके लिए हमें कुछ बुनियादी विचारों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि:-

 * बुरे वक्त में अपनों के सिवा और कोई सहारा नहीं देता! अगर अपनों के साथ मिल बैठकर विचार -विमर्श करें तो बड़ी से बड़ी मुश्किलों का सामना आसानी से किया जा सकता है!
     
 *  जीवन में आपसी मतभेद तो चलते ही रहते हैं, पर जरूरत है कि उन छोटे-छोटे झगड़ों को भुलाकर जीवन के हर पल का मजा लिया जाए क्योंकि जो सुख और आनंद अपनों के साथ आता है वह चाह कर भी अन्य लोगों से नहीं मिल सकता!

  *  जीवन के हर क्षण को सरलता और बिना किसी तकलीफ के निरंतर सुकून से चलाने के लिए यह जरूरी है कि हम अति भावुकता से बचें! अपनों के लिए प्रेम और अपनापन व्यक्त करना अच्छी बात है पर जरूरत से ज्यादा भावुक होना कभी- कभी जीवन के लिए हानिकारक हो सकता है!

  
 *  हर व्यक्ति में कुछ कर गुजरने की तमन्ना होती है, लेकिन हमारे लिए कुछ कर गुजरने की ख्वाहिशों को सरकार कर पाना उतना सरल नहीं है जितना इनको कर पाने का सपना देखना होता है! अगर हम लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले हमें अपनी योग्यता को परखना होगा!
    
* कई लोग बस इसलिए जिंदगी काटते हैं क्योंकि उन्हें जीना है और उनके लिए जिंदगी का कोई मूल्य नहीं होता! बस किसी तरह सुबह से शाम और शाम से सुबह का वक्त काटते हैं! ऐसे लोगों को होश तब आता है! जब उनकी उम्र निकल जाती है और वह कुछ भी नहीं कर पाते है!
    
 * मंजिल की ओर निरंतर बढ़ने का प्रयास हमें आगे ले जाता है! नकारात्मक भाव और अपने को भीड़ में शामिल करते हुए हम आगे नहीं बढ़ सकते! अगर आगे बढ़ना है तो खुद को महत्वपूर्ण और भीड़ से अलग समझना ही होगा!
      
 अगर हम बदलते वक्त में अपनी बेहतरीन की संभावनाओं को तलाश करें तो हम पाएंगे कि वक्त कभी एक सा नहीं रहता! यह बात हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए कि वक्त कभी अच्छा या बुरा नहीं होता! हमारे कर्म ही उसे अच्छा या बुरा बनाते हैं!
                                    
 ( BEST OF LUCK FOR THE NEW LIFE.)
                                   @@@

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.