Breaking

Wednesday, 14 August 2019

कैसे करें एक बेहतर भविष्य का निर्माण?

 कैसे करें एक बेहतर भविष्य का निर्माण?

  " याद रखें हम भूतकाल को बदल नहीं सकते लेकिन उसके बारे में चिंता करके वर्तमान को खराब जरूर कर लेंगे और यदि वर्तमान खराब हुआ तो भविष्य खराब हो ही जाएगा!"
             
अक्सर जिंदगी में कुछ ऐसे पल आते हैं, जब हम निराशा से ग्रस्त हो जाते हैं!  ऐसे समय में ना तो कुछ सूझता है और ना ही कुछ समझ आता है! निराशा में डूब कर हम खुद को और ज्यादा परेशान कर लेते हैं! निराशा हमारी जिंदगी पर हावी ना हो इसलिए हमें चाहिए कि हम निराशा के कारणों को जानकर उन्हें दूर करें!
        
       निराशा को कम करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि हम अपनी परेशानियों को लिखें और उसके बाद खुद उसका हल ढूंढने की कोशिश करें! हम खुद ही अपनी परेशानियों का हल ढूंढ लेंगे, तो हमें अपनी परेशानियां समझ में भी आएगी और उनसे निजात पाने का रास्ता भी अस्पष्ट होगा! निराशा में डूबने के बजाय अच्छा यह होगा कि हम सकारात्मक रवैया को अपनाकर  परेशानियों से लड़े और उन्हें खुद पर हावी ना होने दें!
       
परेशानियों का हल स्वयं खोजने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि हम 'आत्ममंथन' करें और एकांत में खुद से सवाल करें कि दिक्कतों का कारण क्या हो सकता है और उन्हें लिखकर उनका समाधान करें! इससे नकारात्मक  सोच हम पर हावी नहीं होगी!


  
एक बेहतर भविष्य के निर्माण करने के लिए व्यक्ति कठिन परिश्रम करता है किंतु इसके लिए कोई समय का, तो कोई उचित मार्गदर्शन के अभाव का रोना रोता है! अन्य कार्यों को करते हुए जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं! इन सुझावों की मदद से आप एक बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं जैसे कि :-
  
1. सर्वप्रथम अपने लिए प्राथमिकता तय करें! जो आपकी जिंदगी में सबसे जरूरी है इसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए!
  
2. अपने लक्ष्य और कार्य योजना को किसी सफल व्यक्ति को दिखाएं और उनसे सलाह लेने की कोशिश करें! इससे आपको सफल होने के  कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के साथ उनके महत्वपूर्ण अनुभव मिल सकते हैं!
  
3. उन चीजों से कभी समझौता ना करें जो आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है! जीवन में सबसे अच्छा करने के लिए ही काम करें!
  
4. अपने द्वारा की गई गलतियों से सीखने के बजाय दूसरों की गलतियों से सीखना आसान होता है!
  
5. अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए हर संभव प्रयास करें! कार्य तभी कर पाएंगे जब आप स्वस्थ रहेंगे! हमेशा स्वयं को खुश करने वाले कार्य ही करें!
  
6. किसी भी कार्य की शुरुआत शांतिपूर्ण और धैर्य के साथ करनी चाहिए ताकि ऐसे वातावरण में ही आप व्यापक तथा बुद्धिमानी के साथ काम कर सकते हैं, जो आपके लिए बेहतर होगा!
  
7. जीवन में जोखिम उठाना भी जरूरी होता है क्योंकि जब आप जोखिम उठाते हैं तो कम नुकसान के साथ ज्यादा फायदा की स्थिति में होते हैं! साथ ही हमें रोज कुछ ना कुछ नया जरूर सीखना चाहिए!
  
8. हमें अगले दिन के लक्ष्य को शाम को ही तय कर लेना चाहिए! अपने लक्ष्य को निर्धारित समय में ही प्राप्त कर लेते हैं तो अपने आप को पुरस्कृत भी करना चाहिए, जिससे आगे आने वाले लक्ष्य को प्राप्त करने में उत्साह बना रहता है!
  
9. आपके जीवन में कोई भी परिस्थिति क्यों ना हो, आप हमेशा अपने 'जीत' के बारे में ही सोचना चाहिए! इसके साथ ही आप दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत बनने की कोशिश करें!
  
10. जिंदगी को पूरी तरह खुल कर जीना चाहिए तथा जीवन के प्रत्येक क्षण को खुशियों एवं आनंद से भरने के लिए जीना चाहिए! लोगों के भीड़ से हटकर कुछ अलग कार्य करने के बारे में सोचें! अगर किसी ने आपका दिल दुखाया हो तो उसे क्षमा कर दें जिससे कि आपका जीवन किसी तरह की 'तनाव' के बिना आसानी से चल सके!
    

          यदि आप इन सभी बातों को ध्यान रखते हुए अपने लक्ष्य प्राप्ति की कोशिश करते हैं तो सफलता आपके लिए मुश्किल नहीं हो सकती और इसके साथ ही आपका आने वाला कल अच्छा होता जाएगा!
                            
      ( Best of Luck for the new Life.)
                            @@@

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.