Breaking

Tuesday, 10 September 2019

10 STEPS TO ACHIEVE GOAL.


10 STEPS TO ACHIEVE GOAL.

  "आपके फैसले ही आपकी जीत की राह तय करते हैं! आपकी जिंदगी किस ओर जाएगी यह आपके सही या गलत फैसले ही तय करते हैं!"

             
       प्रत्येक छात्र अपनी जिंदगी को एक सही दिशा देने के लिए अपना एक लक्ष्य निर्धारित करता है और फिर अपनी आंखों में कुछ सपने, कुछ उम्मीदें लिए उस लक्ष्य को पाने में जुट जाता है लेकिन लक्ष्य का निर्धारण केवल एक औपचारिकता मात्र नहीं है! कोई भी लक्ष्य आसान नहीं होता!
               
    यदि अपने लक्ष्य को लेकर आपके विचार स्पष्ट नहीं है तथा यदि आपने सिर्फ ' ग्लैमर ' को देखकर अपने लक्ष्य का निर्धारण किया है और यदि लक्ष्य प्राप्ति की आपकी योजनाएं पूर्व निर्धारित नहीं है तो फिर आपके सपने पूरे होने में तमाम बाधाएं आएंगे! अपने लक्ष्य को तय करने से पहले स्वयं मंथन बेहद जरूरी है!
           
  अपना व्यक्तित्व, अपनी सोच, अपनी रुचि, अपनी सीमाएं  एवं विषय पर अपनी पकड़ की जांच परख कर ही अपना क्षेत्र चुनें! याद रखिए कि लक्ष्य निर्धारण में किसी की नकल, किसी के पद चिन्हों पर चलने की बेमतलब चाह या सफलता की जल्दबाजी आपको आपकी मंजिल से और दूर ही ले जाती है! कई बार प्रतिदिन का काम इतना ज्यादा होता है कि हम परेशान हो जाते हैं! इसी वजह से कई बार अपने लक्ष्य से दूर भी हो जाते हैं! 

ऐसा होना हमारे ' कैरियर ' के लिए घातक सिद्ध होता है! यह आपके साथ ना हो इसलिए आपको सतर्क रहना होगा तथा लक्ष्य तय करना जितना आसान होता है उसे प्राप्त करना उतना ही कठिन हो जाता है! यह 10 स्टेप आप को लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद कर सकती है!




1. सबसे पहले यह तय करें कि आपको 'अचीव ' क्या करना है! अगर आपके पास स्पष्ट 'गोल'नहीं है, तो 'सक्सेस' पर ढेरों किताबें पढ़ने और 'हार्ड वर्क' के बाद भी कोई बड़ा 'अचीवमेंट' नहीं मिलेगा!

2. लक्ष्य तय करने के बाद उसे पाने के लिए एक ' प्रॉपर एक्शन ' प्लान की जरूरत होती है! लक्ष्य छोटा हो या बड़ा प्लान बिल्कुल ' प्रैक्टिकल ' होना चाहिए!

3.  किसी लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हमें कई ' स्टेप्स ' से गुजरना पड़ता है! ' स्टेप्स ' की एक लिस्ट बनाएं जैसे कि एक बेहतर जॉब पाना आपका लक्ष्य है तो कोर्स का सिलेक्शन, स्टडी,  जरूरी स्किल्स विकसित करना स्टेप्स हो सकता है!

4. हर स्टेप्स के लिए एक ' डेडलाइन ' तय करें और इसे स्ट्रिक्टली फॉलो करें!

5. जो कुछ भी अचीव करना चाहते हैं उस से ' रिलेटेड' बुक्स पढ़ें! लोगों से मिले जो आपकी हेल्प कर सकते हैं तथा उनकी एडवाइज सुने लेकिन फॉलो करने से पहले 'कॉमन सेंस' का इस्तेमाल करें!

6.  अगर आपको लगता है कि आपका प्लान काम नहीं कर रहा है तो उसे तुरंत चेंज करने की जरूरत है!

7. कई बार सिचुएशंस चेंज होती है और आपका तय किया हुआ लक्ष्य वक्त के साथ अपनी इंपोर्टेंस खो देता है! बेहतर होगा कि बीच-बीच में हम अपने लक्ष्य को री-एग्जामिन करते रहें!

8. आपका लक्ष्य हमेशा विजुलाइज होता रहना चाहिए! इससे आप लक्ष्य पर ज्यादा फोकस कर पाते हैं और लक्ष्य से संबंधित आइडियाज और  अवसर को लेकर  सतर्क होते हैं!

9. वह हर एक्शन ले जो आपको लक्ष्य के करीब ले जाए, हर सोर्स को इस्तेमाल करें जो आपके पास है!
10. आपको अपनी ' प्रोग्रेस मॉनिटर ' करते रहने की जरूरत है! अगर आप सही लक्ष्य की ओर जा रहे हैं तो खुद को ' अप्रिशिएट ' कीजिए! अगर लक्ष्य 'मिस' कर रहे हैं तो गलतियों का पता लगाएं!

(Best Of Luck For the New Life)
                        @@@

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.