Breaking

Wednesday, 2 October 2019

समय के अनुसार खुद को अपडेट करें!

   

समय के अनुसार खुद को अपडेट करें!

  " अगर आप जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं तो आपके लिए यह अनिवार्य है कि आप समय की कीमत को समझें!"
           
   सपने हर युवा बुनता है पर बहुत कम युवा अपने सपनों को हकीकत का रंग दे पाते हैं! ऐसी युवा अक्सर अपने भाग्य को दोष देते हैं, साधन की कमी का बहाना बनाते हैं या फिर परिवार का सहयोग न मिलने का! वैसे इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि कोई भी मुकाम हासिल करने के लिए साधन और घर वालों के सहयोग का होना बहुत जरूरी होता है! इसकी ना होने की वजह से क्या आप अपनी जिंदगी को वहीं रोक लेते हैं! अक्सर युवा ऐसे हालात में कुछ भी करने की हिम्मत नहीं जुटा पाते, वे निराश हो जाते हैं उन्हें लगता है कि उनका सपना कभी पूरा नहीं हो सकता!


   प्रतिस्पर्धा इस दौर में हमें लक्ष्य पाने के लिए या खुद को सर्वोत्तम साबित करने के लिए कुछ ऐसी चीजों को अपने व्यक्तित्व में शामिल करना चाहिए जिसकी जानकारी के अभाव में हम प्रायः सफल नहीं हो सकते! आप किसी भी 'फील्ड' में कार्य कर रहे हो, आगे बढ़ने के लिए खुद को अपडेट रखना जरूरी हो गया है! 

जीवन के कुछ बुनियादी सिद्धांतों पर अमल करके सफलता की दिशा में आगे बढ़ा जा सकता है जैसे कि
   
1. हमेशा अलग सोच रखें:-
                 
     मेरा मानना है कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए सभी को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए! इसमें से खास है कुछ अलग सोचना! आप अपने आप को अपडेट तभी रख पाएंगे जब आप कुछ अलग करते हैं! ध्यान यह भी रहे कि वह सिर्फ अलग ही ना हो वह लोगों को समझ में भी आए और सामान्य जीवन से जुड़ा भी हो! तभी लोग उस काम की सराहना करेंगे!
    
2.  इंप्रूव योर इमेज:-
                 
  स्टूडेंट और प्रोफेशनल लाइफ के शुरुआती दौर में आपकी अच्छी 'इमेज' हर कदम पर आगे बढ़ने का मौका देती है, कुछ आदतों से अच्छी इमेज बनाना मुश्किल हो जाता है तथा इस बात का हमेशा ध्यान रखिए की कमियां हर किसी में होती है लेकिन कोई भी कमी ऐसा नहीं होता जिसे दूर ना किया जा सके!



3. चुनौतियां स्वीकार करें:-
                     
      चुनौतियां इंसान को अंदर से मजबूत बनाती है! सफलता चुनौतियों पर जीत हासिल करने के बाद मिलती है तथा वह लंबे समय तक कायम रहती है! इसलिए जीवन के अलग-अलग संघर्षों के दौरान जो 'कॉन्फिडेंस' के साथ चुनौतियों का सामना करते हैं उनका उत्साह 'डिफिकल्ट सिचुएशन' में भी कम नहीं होता है और वे धैर्य के साथ आगे बढ़ते हैं!
    
4. गलतियों से सबक लें:-
                     
  जो इंसान गलतियों से सबक लेकर आगे बढ़ते हैं वही लंबी रेस जीतते हैं! वही जो अपनी गलतियों को दूसरों के सिर मढ़कर पल्ला झाड़ते हैं वह पीछे छूट जाते हैं! यह फैसला आपको करना है कि आप अपनी गलतियों से सीख कर आगे बढ़ेंगे या बार-बार उन्हें दोहराएंगे!
    
5. अपने फैसले पर अडिग रहें:-
                  
  आपके फैसले ही आपकी जीत की राह तय करते हैं तथा आपकी जिंदगी किस ओर जाएगी यह आपके सही या गलत फैसले ही तय करते हैं! अगर आप अपने फैसले अपनी 'कैपेबिलिटी', 'एबिलिटी' और 'रिसोर्सेज' के आधार पर लेते हैं तो वे कभी भी गलत नहीं होते! जरूरत है अपने फैसले पर अडिग रहने की! चाहे हालात कितने भी खराब क्यों ना हो जाए आपके फैसले अगर बुलंद है और आप अपने फैसले पर कायम रहने की हिम्मत रखते हैं, तो सफल होने से आपको कोई नहीं रोक सकता!
    
6. दौड़ में अकेले ना पड़े:-
               
 आप जिस भी क्षेत्र में जाना चाहते हैं, जाहिर है आपने उससे संबंधित कोई पढ़ाई की होगी या अनुभव जुटाए होंगे! वही आपके ही साथी जो आपके प्रतियोगी भी हो सकते हैं, के साथ ही रोजगार की दौड़ में शामिल हो! उनसे अलग होने की स्थिति में आप ऐसी ढेरों जानकारी से वंचित हो सकते हैं!
    
7. समझौता ना करें:-
               
 आप उन चीजों से कभी समझौता ना करें जो आपके तथा आपके कैरियर के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो! हमेशा जीवन में सबसे अच्छा करने के लिए ही काम करें! इसके साथ ही अपने आप को समय के अनुसार अपने आप में बदलाव लाते रहें और अपने आपको 'अप-टू-डेट' रखें!
   
8. अपने आप को स्वस्थ रखें:-
                    
    आप अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए हर संभव प्रयास करें! आप कोई भी कार्य तभी कर पाएंगे जब आप तंदुरुस्त रहेंगे तथा हमेशा स्वयं को खुश करने वाले कार्य करेंगे!
    
9. डिवेलप योर क्वालिटी:-
                
आप भले ही अपने बारे में दूसरों से  अपनी तारीफ कर ले, आपको अच्छी तरह यह पता होता है कि आपके भीतर क्या क्वालिटीज हैं! यह भी हो सकता है कि आप में क्वालिटी होने के बावजूद आप खुद को ' अंडरस्टीमेट ' करते हो! 

आप जो भी काम करें उसमें अपनी तरफ से '100% परफॉर्मेंस' देने की कोशिश करें! एक ही काम को तब तक करते रहे जब तक आप खुद संतुष्ट ना हो जाएं!
    ( Best Of Luck For the New Life. )
                              ***

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.