Breaking

Thursday, 7 November 2019

सफलता के लिए 'जुनून' आवश्यक है!

सफलता के लिए 'जुनून' आवश्यक है!

 जिंदगी एक प्रयोगशाला है जिसमें हर रोज आप कुछ ना कुछ नया सीखते हैं! कभी अपना नाकाम होते हैं तो कभी आप कुछ ऐसा कर जाते हैं कि दुनिया सलाम करती हैं लेकिन सही मायनों में वही इंसान अपनी असफलता और सफलता को एंजॉय कर पाता है जो दोनों ही परिस्थितियों में बस सीखता जाए और अपना काम जुनून के साथ करता जाए!
      
      सफलता सकारात्मक निर्णयो की श्रृंखला होती है यदि ध्यान से देखें तो पाएंगे कि जितने भी सफल लोग हुए हैं, उनके द्वारा लिए गए निर्णय सही दिशा और अच्छे उद्देश्य से प्रेरित थे! सफल लोग हमेशा लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढ़ते हैं! अपना लक्ष्य हासिल करना ही सफलता है, बिना लक्ष्य के सफलता की कल्पना करना कुछ- कुछ ऐसा ही है जैसे किसी राह पर चलते जाना! 

       जब तक हमें यह ना पता हो कि कोई 'बस' कहां जाएगी तब तक हम उसमें नहीं चढ़ते हैं तो फिर बिना लक्ष्य के अपनी जिंदगी को किसी रास्ते पर कैसे ले जा सकते हैं? सिर्फ भौतिक सुख साधन इकट्ठा कर लेना ही सफलता नहीं है! यह सफलता की एक पहलू हो सकता है! उसमें भी देखना होगा कि यह किस तरीके से हासिल की गई है! लक्ष्य को पाने के लिए जुनून होना बेहद जरूरी है!

              
        जुनून के बिना सफलता का ख्वाब देखना बेमानी है! कहते हैं सफल बनाना है तो सपने देखो, मगर केवल सपने देखना ही काफी नहीं होती! आपके अंदर उसे पाने की तीव्र इच्छा और  अदम्य उत्साह होना भी जरूरी है! आप जो कुछ भी हासिल करना चाहते हैं! उसे पाने की ललक इतनी होनी चाहिए कि वह आपके मन की गहराइयों तक पहुंच जाए!


     अपने लक्ष्य को सामने रखते हुए बार-बार उसे हासिल करने का प्रयास करना होगा और यह तभी संभव है जब आपके अंदर आप में जुनून हो! अगर आप में जुनून है तो दुनिया की कोई ताकत सफल होने से नहीं रोक सकती! यहां यह जानना जरूरी है कि जुनून है क्या?


        
जुनून किसी भी व्यक्ति के अंदर कि वह उर्जा होती है जो सारी बाधाओं को हटाते हुए उसे लक्ष्य तक पहुंचाने का हौसला देती है! यदि आप सोचते हैं कि आप कुछ कर सकते हैं तो आप सही सोचते हैं! लेकिन सोचिए जुनून के साथ! जुनून की कमी के कारण लोगों में जीने का जोश खत्म होता जा रहा है!
        
 इसलिए यदि आप में जुनून नहीं है तो उसे पैदा कीजिए! काम करने वालों और जुनून के साथ करने वालों में बहुत अंतर होता है और यही अंतर असफलता और सफलता में भी होता है! जिसमें जुनून होता है वह कुछ अनोखा करना चाहते हैं और उनका ध्यान हमेशा भविष्य की ओर होता है! जुनून के साथ विश्वास रखने वाले प्रतिकूल परिस्थितियों में भी डटे रहने की क्षमता विकसित कर लेते हैं!
       
        जीवन की चुनौतियों का सामना आपको खुद ही करना है और अपने जीवन की दिशा आपको खुद ही निर्धारित करनी है! आप चाहे तो आम लोगों की तरह रोजी-रोटी के जुगाड़ में अपनी पूरी जिंदगी गुजार सकते हैं लेकिन अगर कुछ नया, कुछ अलग करके दिखाना है तो आप योजनाओं के प्रति व्यवहारिक दृष्टिकोण अपनाएं और अपने प्रत्येक कार्य को पूरे मन व निष्ठा के साथ एक चुनौती के रूप में लेकर उसे सफल बनाने के प्रयास करें!
 तो फिर आज से ही संकल्प कीजिए कि आप अपने अंदर जुनून पैदा करेंगे क्योंकि जुनून चमत्कार कर सकते हैं तथा जुनून आपकी किस्मत बदल सकते हैं!
               
  ( Best Of Luck For the New Life. )
                            ***
         

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.