Breaking

Monday, 2 December 2019

क्या जीवन में तनाव आवश्यक है?

  

क्या जीवन में तनाव आवश्यक है?

" कोई भी काम तनावपूर्ण नहीं है, शरीर, मन और भावनाओं का प्रबंधन ना कर पाने की आपकी असमर्थता उसे तनावपूर्ण बनाता है!"
             
जिंदगी सिर्फ जीने का नाम नहीं है, जिंदगी एक एहसास है जिसके हर पल को खुश होकर जीना चाहिए! वही कुछ लोग पूरी जिंदगी गुजार लेते हैं, लेकिन उनको अंत तक समझ ही नहीं आता कि जिंदगी के मायने क्या है! आज के दौर में तनाव एक आम समस्या है! हर कोई जीवन के किसी ना किसी मोड़ पर इसका अनुभव करता है! कभी तनाव के लक्षण आसानी से पहचान में आ जाते हैं तो कभी-कभी हम इन्हें पहचान नहीं पाते हैं! सबसे पहले यह जानने की जरूरत है कि तनाव क्या है? तनाव बदलाव के प्रति होने वाली एक भावनात्मक और शारीरिक प्रतिक्रिया है! 

अक्सर तनाव हर किसी को होता है लेकिन तनाव सकारात्मक और ऊर्जा देने वाला हो सकता है या स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा करने वाला हो सकता है!

            
         हो सकता है कि कम समय-अंतराल तक रहने वाला तनाव आपको प्रभावित ना करें लेकिन लंबे समय तक बने रहने वाला तनाव आप पर प्रभाव डाल सकता है! आसान शब्दों में कहें तो तेजी से बदलते माहौल में शरीर और मन पर जो असर पड़ता है, उसे ही तनाव कहा जाता है! तनाव का असर हमारे शरीर और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है, आम तौर पर हम यही सुनते आए हैं कि तनाव हमारे लिए नुकसानदेह होता है! 

   लेकिन इससे हमें शारीरिक और मानसिक रूप से हानि पहुंच सकती है तथा आप जानते हैं कि तनाव हमारे लिए जरूरी भी हो सकता है! तनाव इंसान के जीवन में एक ऐसे भटकाव की तरह है जो व्यक्ति के जीवन में अड़चनों के सिवा और कुछ नहीं लाता! 


   काम का दबाव तो सब पर होता है पर जो व्यक्ति इस दबाव को हंसकर सहन करता है उसके जीवन में तनाव कभी रोड़ा नहीं बनता! बदलते माहौल के साथ लोगों की जीवन शैली में भी व्यापक परिवर्तन आया है और इस प्रतिस्पर्धा के दौर में खुद को तनावग्रस्त महसूस करना आम बात है! तनाव मुक्त रहने का सबसे कारगर तरीका है कि काम के बदलते दबाव का हंसकर मुकाबला करना सीखें!


          देखा जाए तो तनाव दो तरह से हमारे जीवन को प्रभावित करता है, सकारात्मक तथा नकारात्मक तरीके से! सकारात्मक तरीके से जहां आपकी तरक्की और काम में बेहतर प्रदर्शन करने में योगदान दे सकता है वही नकारात्मक तरीके से आपके शारीरिक और मानसिक रूप से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है!


         
 जब किसी चीज को लेकर हम परेशान होते हैं और लंबे समय तक उसके बारे में सोचते रहते हैं या जब हमें लगता है कि अब हम किसी स्थिति को नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं तो यह हमारे लिए नुकसानदेह हो सकता है! यानी लंबे समय तक दिमाग में रखने वाला नकारात्मक तनाव हम पर नकारात्मक प्रभाव डालता है और काम को खराब करता है!

   लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो थोड़े समय के लिए होने वाला तनाव हमारे लिए अच्छा हो सकता है! यह हमें बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकता है और हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रेरित करता है!
         
तनाव हमारी मानसिक 'परफॉर्मेंस ' को बेहतर करने में भी सहायक होता है! आमतौर पर काम की अधिक व्यस्तता, निजी समय का अभाव और अनावश्यक रूप से सोचने से तनाव पैदा होता है! इसके लिए यह बेहद आवश्यक है कि तनाव के साथ सही तरीके से निपटा जाए और इसे खुद पर हावी ना होने दें!

यह हमारे शरीर को इस बात के लिए तैयार करता है कि वह तनाव से लड़े या फिर इससे दूर भागे! सकारात्मक तनाव के दौरान व्यक्ति अपने आसपास सकारात्मक बदलाव का अनुभव कर सकता है तथा एक सकारात्मक तनाव, सकारात्मक स्तर में केंद्रित ऊर्जा को सही दिशा प्रदान करने में मदद करता है!
                                    

( BEST OF LUCK FOR THE NEW LIFE )
                                  ***

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.