Breaking

Wednesday, 8 January 2020

सबसे पहले खुद को पहचाने!

   

सबसे पहले खुद को पहचाने!

" कुछ अलग करना हो तो भीड़ से हटकर चलो, क्योंकि भीड़ साहस तो देती है पर पहचान छीन लेती है!"
      
आज के दौर में सफल होने के लिए आप किसी पर निर्भर नहीं रह सकते! आपको अपने कैरियर की प्लानिंग खुद करनी होगी तथा इसके लिए आपको मालूम होना चाहिए कि किन खूबियों की बदौलत आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं!
        
किसी भी इंसान का चाहे जो भी सपना हो, तभी लक्ष्य में परिवर्तित हो पाता है जब उसमें  दृढ़ता, सच्चाई, ईमानदारी और समर्पण शामिल होता हैं! अगर खुद को पता है कि हम क्या हैं, हमारा स्तर(Level) क्या है और हम क्या बनना चाहते हैं, तो मंजिल की ओर जाने वाला रास्ता आसान हो जाता है! लक्ष्य निर्धारण के साथ-साथ उसके परिणाम पर अपना ध्यान केंद्रित करना भी हमें अवश्य आना चाहिए!
                  
यदि आप आशावादी व आप में आत्मविश्वास है और आप कठिन परिश्रम करने से नहीं कतराते, तो सब कुछ संभव है! आधे अधूरे मन से काम करने वाले और असफल लोग आसानी से यह विश्वास कर लेते हैं कि उनके पास सफलता के गुण उन लोगों जैसे नहीं हैं जो मुश्किल से मुश्किल काम को भी हंसते-मुस्कुराते हुए पूरी कुशलता के साथ संपन्न कर लेते हैं! सफलता के साथ संपूर्ण समर्पण भी जुड़ा हुआ होता है!

 इसके साथ ही, जीवन के कुछ बुनियादी सिद्धांतों पर अमल करके सफलता की दिशा में आगे बढ़ा जा सकता है!



 # अपने लक्ष्य को प्राथमिकता दें:-
                    
    अक्सर जिम्मेदार व्यक्ति पहले अपना लक्ष्य तय करता है और फिर उसे प्राप्त करने का एक ठोस प्लान बनाता है! इसके साथ ही प्लान के अनुसार काम करता है और आने वाली मुश्किलों को दूर करने में जी-जान लगा देता है तथा वह अपने प्रतिदिन के लक्ष्यों को पूरा करते हुए जीवन में बड़ा लक्ष्य हासिल करता है! इसलिए लक्ष्य के प्रति संपूर्ण समर्पण आवश्यक है!

  # आत्मविश्वास बनाए रखें:-

             
    किसी कार्य को पूर्ण करने के लिए धैर्य और आत्मविश्वास का बना रहना जरूरी है, इसके साथ ही अपनी कामयाबी के प्रति आपके मन में कोई संदेह नहीं होना चाहिए! आप वही काम करें जो आपको सही लगता है! लोगों की सोच अपनाने के बजाय अपनी स्वतंत्र सोच बनाएं  तथा खुद पर विश्वास करें! अपनी तुलना दूसरों के साथ ना करें क्योंकि खुद पर विश्वास करने से ही मंजिल मिल सकती है! जिम्मेदार व्यक्ति जानता है कि उसे हर समस्या का समाधान खुद ही खोजना पड़ेगा!

  # अपनी भावनाओं पर काबू पाना सीखे:-

           
अगर आप इमोशन पर कंट्रोल करना नहीं जानते तो प्रोफेशनल व पर्सनल लाइफ में जिम्मेदार व्यक्ति नहीं बन सकते हैं तथा अपनी भावनाओं को दबाने के बजाय उन्हें सही शब्दों और कार्यों के माध्यम से अभिव्यक्त करना सीखें! अगर किसी व्यक्ति पर गुस्सा आ रहा है तो उस पर टूट पड़ने के बजाय संयम से काम लेना सही रहता है!

  # फीडबैक जरूरी है:-

               
 जिम्मेदार व्यक्ति अपनी आदतों पर गौर करता  हैं और इसके साथ ही वह अपनी कमियां दूर करने की कोशिश करता है! वह अपने व्यवहार के बारे में अन्य लोगों के कमेंट यानी फीडबैक को ध्यान से सुनता है और खुद में जरूरी बदलाव करता है! इसके साथ ही अपनी कमियों को दूर करना अच्छी आदत है! इससे जिम्मेदारी का एहसास होता है!
  # दूसरों से जिम्मेदारी पूर्ण व्यवहार करें:-
             
 जिम्मेदार व्यक्ति अपने शब्दों और कार्यों से दूसरों को प्रभावित करता है! उसके चलने और बात करने के अंदाज से पता लग जाता है कि वह जिम्मेदार व्यक्ति है या नहीं! साथ ही वह लोगों से उसी तरह से व्यवहार करता है जैसा व्यवहार वह खुद अपने लिए चाहता है! अतः खुद को पहचाने और दूसरों से जिम्मेदारी पूर्ण व्यवहार करें!

( Best Of Luck For the New Life. )
                           ***

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.