Breaking

Sunday, 19 January 2020

कैसा हो हमारा फर्स्ट इंप्रेशन ?

   

 कैसा हो हमारा फर्स्ट इंप्रेशन ?

 कहावत है कि " फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन!" यह बात आज भी लागू होती है! दरअसल, कोई व्यक्ति कितना भी प्रभावशाली क्यों न हो, उसकी इन खूबियों का पता लोगों को बाद में चलता है! आमतौर पर किसी नए व्यक्ति से पहली बार मिलकर  या उससे बातचीत करके ही लोग उसके विषय में अपनी धारणा बना लेते हैं!
                 
ऐसे में यह जरूरी है कि जब भी किसी से पहली बार मिले या बात करें तो पूरी तैयारी करके जाएं ताकि वह आपके बारे में अच्छी धारणा बना सके और दोबारा जब भी कभी मिलना हो तो " पॉजिटिव रिस्पांस " मिले!
     
  कई बार देखा गया है कि अच्छी किताबें भी ज्यादा संख्या में नहीं बिकती क्योंकि उसका कवर पेज लोगों को आकर्षित नहीं कर पाता! लेकिन जब कवर पेज को आकर्षित आता है उसके बाद ऐसी किताबों की बिक्री एकाएक बढ़ जाती है! अतः हम लोग भी एक किताब की तरह होते हैं! हमारे ज्ञान का स्तर क्या है, हमारे भीतर कितनी खूबियों छिपी है, इसे लोग धीरे-धीरे करीब आने पर ही जान पाएंगे! 

    अगर हम खुद को बाहर से चुस्त-दुरुस्त दिखाकर हम शुरुआती प्रभाव को सकारात्मक बना सकते हैं! पहला इंप्रेशन जो भी पड़ता है वह आखरी तक बना रहता है! तो आइए जानते हैं कुछ तरीके जिसे अपनाकर हम सामने वाले व्यक्ति पर अपना सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं! जैसे कि

# शब्दों को स्पष्ट बोले:-

                  
  किसी भी शब्द को स्पष्ट बोलना चाहिए तथा वार्तालाप करते समय बोलने में जल्दबाजी ना दिखाएं! इसके साथ ही बोलते समय थोड़ा रुके और हर दो वाक्यों के बाद सांस लें! ऐसा करने से आपकी बात में ठहराव और गंभीरता आएगी और आपकी आवाज भी प्रभावशाली बनेगी, इसके साथ ही आपका व्यक्तित्व कुछ हटकर नजर आएगा!



# शब्दों का सही इस्तेमाल करें:-
                        
    बातचीत करते समय सही वाक्यों का प्रयोग करें तथा अभद्र जैसी शब्दों का प्रयोग ना करें! अगर आपको किसी शब्द की सही जानकारी  या व्याकरण पता ना हो तो उसे बोलने की कोई  आवश्यकता नहीं है! इसके साथ ही व्याकरण का ध्यान रखने से आप दूसरों की नजर में समझदार और स्मार्ट नजर आएंगे!

# तारीफ करना सीखें:-

               
  जब भी आप किसी से पहली बार मिले तो शुरू में कुछ अच्छा बोलने का प्रयास करें, अगर एकदम आपके जहन में कोई बात नहीं आ रही है तो आप इतना कह सकते हैं कि " मैंने आपके बारे में बहुत अच्छी बातें सुनी है!" इससे सामने वाला आपको बहुत खुशमिजाज और अच्छा इंसान समझेगा! जिसके कारण सामने वाले व्यक्ति को आपसे बात करने पर खुशी होगी!

# हाथ अवश्य मिलाएं:-

                  
      जब आप पहली बार किसी से मिले तो सबसे पहले उससे हाथ अवश्य मिलाएं तथा हाथ मिलाते समय सामने वाले का हाथ अपने हाथ में अच्छी तरह से पकड़े! ऐसा करने से सामने वाले को यह पता चलेगा कि आप कितने कॉन्फिडेंट हैं!

# सामने वाले व्यक्ति में दिलचस्पी दिखाएं:-

         
 किसी से मुलाकात करते समय अपने चेहरे पर मुस्कान अवश्य लाएं तथा बात करते समय सही समय पर सिर को हिलाएं और हल्का सा झुकाव दूसरे व्यक्ति की तरफ रखें! इससे आपका इंप्रेशन एक आत्मविश्वासी इंसान के रूप में पड़ेगा!
# आई कांटेक्ट जरूरी है:-
        
       किसी से बात करते समय जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उससे आप 'आई कांटेक्ट' बनाकर रखें! इससे यह महसूस होगा कि आप उसकी बात पर पूरा ध्यान दे रहे हैं! इसके साथ ही सामने वाले व्यक्ति पर अच्छा प्रभाव डालने के लिए 'बॉडी लैंग्वेज' पर भी ध्यान देना चाहिए!

( Best Of Luck For the New Life.)
                         ***

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.