Breaking

Tuesday, 28 January 2020

जीवन के तथ्यों को याद रखें!

  

जीवन के तथ्यों को याद रखें!

          " यह जिंदगी है दोस्तों, कई रंग दिखाएगी! कभी रुलाएगी तो कभी हंसाएगी, जो खामोशी से सह गया वह निखर जाएगा तथा जो भावनाओं में बह गया वह बिखर जाएगा!"
         
यह है जिंदगी का सच, जो चाहा कभी पाया नहीं तथा जो पाया कभी सोचा नहीं! जो सोचा कभी मिला नहीं और जो मिला वह पसंद आया नहीं! जो खोया वो याद आता है, पर जो पाया संभाला जाता नहीं, क्या अजीब सी पहेली है यह जिंदगी, जिसको कोई सुलझा पता नहीं! जीवन में कभी समझौता करना पड़े तो कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि झुकता वही है जिसमें जान होती है, अकड़ तो मुर्दे की पहचान होती है!
              
जिंदगी जीने के दो तरीके होते हैं, पहला- जो पसंद है उसे हासिल करना सीख लो और दूसरा- जो हासिल है उसे पसंद करना सीख लो! जिंदगी जीना आसान नहीं होता, बिना संघर्ष कोई महान नहीं होता, जब तक ना पड़े हथौड़े की चोट, पत्थर भी भगवान नहीं होता!
           
 जिंदगी बहुत कुछ सिखाती है कभी हंसाती है तो कभी रुलाती है, पर जो हर हाल में खुश रहते हैं, जिंदगी उसके आगे सर झुकाती है! चेहरे की हंसी से हर गम चुराओ, बहुत कुछ बोलो पर कुछ ना छुपाओ! खुद ना रूठो कभी पर सबको मनाओ! राज है यह जिंदगी का, बस जीते चले जाओ, यही है जिंदगी का सच!
             
   आप चाहे किसी भी पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखते हो जीवन में अड़चनें और बाधाएं आती ही है! रोजाना जीवन में सभी के साथ बड़ी या छोटी समस्याएं आती रहती है! अक्सर कुछ समस्याओं के बारे में लगता है कि उनसे बाहर नहीं निकला जा सकता, परंतु असल में ऐसा नहीं होता है! हमेशा समस्याओं से सकारात्मक और शांत दिमाग से निपटना चाहिए!

          यदि हम खुद ही अपनी परेशानियों का हल ढूंढ लेंगे तो हमें अपनी परेशानियां समझ में भी आएगी और उनसे निजात पाने का रास्ता भी स्पष्ट होगा! परेशानियों का हल स्वयं खोजने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि हम आत्ममंथन करें तथा एकांत में खुद से सवाल करें कि आखिर हमारी परेशानियों का कारण क्या हो सकता है? अक्सर ऐसे तथ्य हमारे जीवन को प्रभावित करता है जिसे जानना आवश्यक है! जैसे कि



# जीवन उतार-चढ़ाव से भरा है इसकी आदत डाल लेनी चाहिए!

# सुख और दुख बिना 'अपॉइंटमेंट' के ही आ जाते हैं, इसके लिए हमेशा मानसिक तौर पर तैयार रहना चाहिए ताकि सुख में जोश और दुख में होश कायम रहे!


# रिश्ते चाहे कितने भी बुरे हो, उन्हें तोड़ना मत क्योंकि पानी चाहे कितना भी गंदा हो, अगर प्यास नहीं बुझा सकता पर आग तो बुझा सकता है!


# जिंदगी की सुंदरता इस बात से नहीं है कि हम कितने खुश रहते हैं बल्कि इस बात में है कि कितने लोग हमसे खुश रहते हैं!


# जीवन में तीन चीजें याद रखें, जो आपको एक के महान व्यक्ति बनाती है!

         1. HARD WORK     
         2. SINCERITY   
         3. SUCCESS 

# अपने जीवन में चार चीजों को कभी ना तोड़े:-

          1. TRUST 
          2. PROMISE 
          3. RELATION AND 
          4. HEART.
           
क्योंकि जब वे टूटते हैं, तो वे शोर तो नहीं करते लेकिन बहुत दर्द देते हैं!

# अगर किसी को लगता है कि उन्होंने अपने जीवन में कभी गलती नहीं की तो इसका मतलब है कि उन्होंने अपने जीवन में कुछ नया करने की कोशिश ही नहीं की!



# हर कोई दुनिया को बदलने के बारे में सोचता है लेकिन कोई भी खुद को बदलने के बारे में नहीं सोचता!
# इस दुनिया में किसी से अपनी तुलना न करें! यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपना अपमान कर रहे होते हैं!

( BEST OF LUCK FOR THE NEW LIFE. )
                                ***

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.