Breaking

Monday, 30 March 2020

WHAT IS THE 'PHILOSOPHY' OF LIFE ?


WHAT IS THE 'PHILOSOPHY' OF LIFE ?

     जीवन में कुछ कर दिखाना हो तो आपको अपने 'कंफर्ट जोन' से बाहर निकलना होगा और अपने सामान्य 'रूटीन' में बदलाव लाना ही होगा! जब तक हम पुरानी चीजों से ही चिपके रहेंगे तो कुछ भी नया सीख पाना हमारे लिए संभव नहीं होगा!

          
        जिंदगी जीने के लिए मकसद बहुत जरूरी होता है! बिना मकसद के हमारे जीवन का कोई अर्थ नहीं होता है! कोई लक्ष्य ही हमारे जीवन की दिशा निर्धारित करता है, हम उसे पाने की आस में लगातार प्रयास करते रहते हैं! इसके लिए हम अपनी छोटी-छोटी इच्छाओं का दमन करते हैं और अपने करीबियों की भावनाओ को भी कई बार दरकिनार करते हैं! इतना सब कुछ करने के बाद अगर हमारा प्रयास सफल होता है तो जीवन सफल लगता है, नहीं तो यह हार हमें जीवन भर कोसती रहती है!
            
    इसमें कोई संदेह(doubt) नहीं है कि जीवन में चुनौतियां हैं फिर भी हम इन चुनौतियों को सकारात्मकता(positivity) के साथ इसका सामना करते हैं! इसके साथ ही हम इस उम्मीद में जीते हैं कि यही 'भगवान' की भी इच्छा है! यह चुनौतियां ही है जो हमें जीवन की जटिलताओं (complications) और इससे बाहर निकलने का रास्ता सिखाती है!
              
     जब हम अपनी आंखें बंद करके अपने बचपन को याद करते हैं तो हमें वह दिन याद आते हैं, जब हम बिना तनाव(tension), बिना सही-गलत का परवाह किए बगैर हमारा जीवन खुशियों के साथ चलता था! वाह(wow), वह भी क्या दिन होते थे! जब आपकी आंखें खुलती है तो आप अपने को बड़ा पाते हैं और देखते हैं कि आपके पास जिम्मेदारियां हैं! हर चीज को परिपक्व (mature) तरीके से सोचना शुरु कर देते हैं! 

यह चीजें आपके दिमाग में तब आना शुरू हो जाता है, जब आपको लगता है कि  इसके अलावा और कोई ऐसा तरीका नहीं है जो  हमारे जीवन को पहले की तरह कर दे!


     
                 अक्सर हमारी जिंदगी में कुछ ऐसे पल आते हैं जब हम निराशा (despair) से ग्रस्त हो जाते हैं और ऐसे समय में ना तो हमें कुछ दिखता है और ना ही कुछ समझ आता है और इस निराशा में डूब कर हम खुद को और ज्यादा परेशान कर लेते हैं! यह निराशा हमारी जिंदगी पर हावी ना हो इसके लिए हमें चाहिए कि हम निराशा के कारणों को जानकर उन्हें दूर करने का प्रयास करें! निराशा को दूर करने के लिए हमें अपनी परेशानियों को एक कागज पर लिख ले और उन्हें दूर करने के लिए खुद प्रयास करना चाहिए! इसके लिए आवश्यक है कि हमें खुद पर विश्वास होनी चाहिए!
      
 इसके साथ ही प्रकृति(nature) के नियमों को नहीं भूलना चाहिए क्योंकि भगवान (God) ने आपके जीवन में कठिनाइयों को देकर वास्तव में कठिन परिस्थितियों से लड़ने के लिए आपको मजबूत किया है तथा आपके जीवन में 'असफलता' को देखकर वास्तव में आपको 'सफलता' का मार्ग दिखाया है!आपको अवसर(opportunity) देकर भगवान ने वास्तव में आपका पक्ष(favor) लिया है क्योंकि भगवान का आपकी मदद करने का अपना ही तरीका होता है! 

   वह जीवन के हर एक क्षण में हमारे साथ मौजूद रहता है और यह हमारे जीवन के अंधकार में सही मार्ग की दिशा(direction) दिखाता रहता है! यह हम पर निर्भर करता है कि हम 100% संतुष्टि(satisfaction) प्राप्त करने के लिए इस मार्ग पर कितनी दूर जाते हैं! जिसके लिए हम अपने जीवन में कड़ी मेहनत( hard work) कर रहे हैं!

     सही दिशा में किया गया प्रत्येक कार्य हमें सफलता की ओर ले जाती है और सफलता हमें खुशियां ही देती है!

( BEST OF LUCK FOR THE NEW LIFE.) 
                                   ***

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.