Breaking

Tuesday, 7 April 2020

कार्य करने से हमारा "आत्मविश्वास" बढ़ता है!


कार्य करने से हमारा "आत्मविश्वास" बढ़ता है!

     " आप जब भी परेशान हो तो आईने (mirror) के सामने जाकर खड़े हो जाएं, आपको उसमें एक व्यक्ति नजर आएगा यही वह व्यक्ति है जो आपकी हर समस्या का समाधान कर सकता है!" 

      जीवन के किसी भी कार्य में सफलता पाना हर किसी की चाहत होती है लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है, अपनी सोच (thinking) को नियंत्रित (control) करने की! इसके लिए हम किसी भी काम को चुनते समय अपनी पसंद और नापसंद का ध्यान रखते हुए सही तरह से सोच-विचार करके ही कोई निर्णय लिया जाए! यदि हम अपनी क्षमता (capacity) से अधिक कठिन कार्य का चुनाव कर लेते हैं, तो वह कार्य हमारे लिए बोझिल (cumbersome)  हो जाता है!


      इस कारण उस कार्य को करने में हमारा मन भी नहीं लगता और जब कार्य हमारे मन के मुताबिक नहीं होता, तब हम उसे टालने (avoid) लगते हैं! इस तरह से जीवन का कोई भी क्षेत्र(field) क्यों ना हो, यदि कार्य प्रारंभ करने से पहले सोच-विचार कर निर्णय नहीं लिया, तो बाद में पछताने के अलावा और कुछ नहीं बचता!

          
       जिंदगी को सुकून(relaxed) से और व्यक्तिगत(personal) तरीके से चलाने के लिए कार्य(work) करना बहुत जरूरी है तथा कार्य करना सिर्फ पैसा कमाने के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि स्वयं को व्यस्त(busy) रखने का सबसे अच्छा तरीका भी है! हमारे जीवन में कार्य उतना ही आवश्यक है जितना कि किसी गाड़ी(vehicle) को चलाने के लिए इंधन(fuel)! इसलिए कार्य सभी के लिए आवश्यक है!


एक तरह से हम देखें तो कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता है तथा कार्य के प्रति हमारा नजरिया कार्य की कीमत निर्धारित करने में मदद करती है! किसी भी कार्य के बारे में आपको जानकारी तभी हो सकती है, जब आप उसे सीखना चाहते हैं! इसके लिए जरूरी है कि किसी भी कार्य को सही ढंग से करने के लिए हम कुछ बातों को ध्यान में रखें! जैसे कि

 # हमें कभी भी कोई कार्य करते समय यह नहीं सोचना चाहिए कि यह कार्य मेरे लायक नहीं है!


# एक बात हमेशा याद रखें कि कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता बल्कि हमारा देखने का नजरिया ही उसे छोटा या बड़ा बनाता है!




# आप जिस भी क्षेत्र में कार्य करते हो, उस क्षेत्र के बारे में आपको अधिक से अधिक जानकारी रखनी चाहिए!


# अपने क्षेत्र में हो रहे परिवर्तन के बारे में भी अपने आपको 'अपडेट' रखना चाहिए, तभी आप अपने कार्य क्षेत्र में प्रगति कर पाएंगे!


# यदि आप किसी संगठन (organisation) के 'हेड' हैं तो अपने कर्मचारियों(employees) से अच्छी तरह कार्य करवाने के लिए यह जरूरी है कि आपको भी कार्य के बारे में पूरी जानकारी हो!


# एक बात हमेशा याद रखना चाहिए कि अपना जरूरी कार्य स्वयं करें क्योंकि दूसरों पर ज्यादा निर्भर रहना ठीक नहीं है!


# अगर आप किसी कार्य को सफलतापूर्वक(successfully) करना चाहते हैं तो अपने आस-पास के माहौल को खुशगवार(happy) बनाए ताकि कार्य का बोझ आप पर हावी( dominant) ना हो!


# यह बात हमेशा याद रखना चाहिए कि हम कोई नया कार्य की शुरुआत करते हैं तो इस रास्ते में परेशानियां आती ही है, इससे हमें घबराना नहीं चाहिए और इस समस्या से डटकर सामना करना चाहिए! अगर इस समस्या से पीछा छुड़ा कर भागते हैं, तो हमारे लिए और ज्यादा परेशानी बढ़ जाएगी!
        



# अगर किसी 'ऑफिस' में आप 'बॉस' हैं तो अपने 'सबऑर्डिनेंस' की जरूरतों का भी ख्याल रखें ताकि उनके साथ आप का कोई मतभेद(difference) ना हो!
#  हमारी सारी खुशियां और दु:ख हमारे अपने ही प्रयासों का फल होता है तथा इस राह में बाधाएं भी आएंगी और आपको उन्हें पार करना ही होगा, क्योंकि परिस्थितियां (conditions) हर वक्त हमारे नियंत्रण (control) में नहीं होती है!
              
  ( Best Of Luck For the New Life.) 
                  🤔🤔🤔😲

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.