Breaking

Wednesday, 19 August 2020

ALWAYS BE POSITIVE IN LIFE.

ALWAYS  BE POSITIVE IN LIFE.

      जीवन में सफलता पाने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सही दिशा में प्रयास करने की आवश्यकता है और हर कोई व्यक्ति किसी ना किसी कार्य में सफल होना चाहता है लेकिन इसके लिए अपनी सोच को नियंत्रित करना सबसे महत्वपूर्ण है! सकारात्मक सोच रखने से मन में उत्साह बना रहता है और भविष्य के लिए आशा (Hope) बनी रहती है! निराशावादी सोच व्यक्ति की सभी क्षमताओं को मिटा देती है और यह व्यक्ति की मानसिक शक्तियों को समाप्त कर देती है, इसके साथ ही उसे एक ऐसे चक्रव्यूह में डाल देती है तथा व्यक्ति न केवल उस चक्रव्यूह में फंसकर अपने लक्ष्य से दूर हो जाता है बल्कि वह अपना अनमोल जीवन भी व्यर्थ कर देता है!

   अगर आप भी अपने जीवन में सकारात्मक सोच रखना चाहते हैं तो यह टिप्स आपके लिए मददगार हो सकती है:

1. USE YOUR ENERGY PROPERLY:

        यदि आप जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो अपनी उर्जा को गलत गतिविधियों में खर्च ना करें, जिससे की किसी तरह का फायदा ना हो और छोटी-छोटी चीजें जीवन में बहुत फर्क डालती है! कभी-कभी आपको पता भी नहीं चलता कि जीवन में क्या गलत हो रहा है! उदाहरण के लिए 'नेट सर्फिंग करना', बिना वजह टीवी देखना, बेकार की चीजों में पैसा बर्बाद करना और बिना वजह चिंता करना इत्यादि! जब आप इन चीजों में शामिल होते हैं तो आप उन रचनात्मक चीजों को समय देने में असमर्थ होते हैं, जिनसे कुछ फायदा हो सकता है!

2. DO ONLY ONE TASK AT A TIME:

 बेशक, आज का युग 'मल्टीटास्किंग' का है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप एक ही समय में तीन से चार कार्य करने लगे और इसका नतीजा यह हो कि कोई भी कार्य ठीक से ना हो पाए! एक समय में एक एक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है, इससे आप उस कार्य को पूरी तरह से कर पाएंगे! एक ही समय में कई चीजें करने से समय लगता है और इसका परिणाम भी अच्छा नहीं होता है! अंत में नतीजा यह होता है कि आपका 'मोरल डाउन' होता चला जाता है और काम बिगड़ने लगता है!

3. ALWAYS STAY AWAY FROM NEGATIVE THOUGHTS:

किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए योग्यता होना आवश्यक है, लेकिन साथ ही सकारात्मक विचार भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है! यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको अपना विचार बदलना होगा! यदि आप अपने विचारों पर ध्यान देंगे तो आप पाएंगे कि दिन में ना जाने कितनी बार नकारात्मक बातें आपके दिमाग में आती है और कभी-कभी यह संख्या इतनी अधिक होती है कि आपको यकीन ही नहीं होता! दरअसल यह सब बातें हमारे 'सबकॉन्शियस माइंड' में होती है! इसके लिए आपको अपने नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचारों में बदलना होगा और आप महसूस करेंगे कि कुछ ही दिनों में आपके अंदर एक अलग तरह का ऊर्जा का भंडार है!

4. BALANCE IS IMPORTANT IN LIFE:

 जब आप एक व्यवस्थित जीवन जीते हैं तो आप तनाव महसूस नहीं करते और जीवन व्यवस्थित और शांतिपूर्ण लगने लगता है! जीवन जीने के लिए सबसे पहले अपने दिन की योजना बनाना शुरु कर देना चाहिए, जिससे कि महत्वपूर्ण कार्यों को अधूरा छोड़ने की आदत खत्म हो जाए! अक्सर हम में से ना जाने कितने लोग सफल इसलिए नहीं हो पाते क्योंकि लंबे समय तक वह नहीं जान पाते कि आखिर जीवन में वह चाहते क्या है और उनका लक्ष्य क्या है? इन सब चीजों से बचने के लिए आपको अपनी योजना को एक सप्ताह, महीने और साल में व्यवस्थित करना चाहिए और सभी के लिए एक समय निर्धारित करना होगा, इसके साथ ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए!

5. WHATEVER YOU WANT TO DO, DO IT TODAY:

    समय किसी के लिए नहीं रुकता, समय के साथ चलना ही आज की जरूरत है! जो व्यक्ति समय को महत्व देता है और इसे साथ लेकर चलता है, अक्सर वही व्यक्ति सफलता प्राप्त करता है! किसी भी लक्ष्य की योजना बनाना आवश्यक है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि इतना ज्यादा प्लानिंग की जाए की इसे लागू करने के लिए समय ही ना बचे! इसके लिए हमें बीते हुए समय की गलतियों के बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए और ना ही भविष्य के बारे में बहुत अधिक चिंतित होना चाहिए, हमें तो सिर्फ वर्तमान में जीना चाहिए! जब इंसान को नहीं पता कि वह कल जीवित होगा या नहीं, तो आने वाले वर्षों के लिए परेशान क्यों होना! इसके लिए जो भी करना हो, वर्तमान को ध्यान में रखकर कोई कार्य करना चाहिए!

6. BOTH CHALLENGE & PERFECTION ARE IMPORTANT IN LIFE:

     आपको अपने दम पर जीवन की चुनौतियों का सामना करना होगा और आपको अपने जीवन की दिशा खुद ही तय करनी होगी, लेकिन अगर आप कुछ नया और कुछ अलग करना चाहते हैं तो आप योजनाओं के प्रति एक व्यवहारिक दृष्टिकोण अपनाएं तथा इसे सफल बनाने के लिए अपने प्रत्येक कार्य को पूरे मन और समर्पण के साथ चुनौती के रूप में करने की कोशिश करें! 'चैलेंज' और 'परफेक्शन' दो ऐसी चीजें हैं, जो दिनचर्या में आने के बाद आपकी सफलता को प्राप्त करना और भी आसान हो जाता है!
            इन कुछ बिंदुओं का अनुसरण करके और सकारात्मक लोगों की संगति में होने के कारण, आप अपने आप में बदलाव महसूस कर सकते हैं! इसलिए कहा जाता है:-
 " Positivity can change your Life."

*****&*****

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.