Breaking

Thursday, 17 September 2020

किसी भी कार्य को अधूरा ना छोड़े क्योंकि......

किसी भी कार्य को अधूरा ना छोड़े, क्योंकि......

 अक्सर देखा जाता है कि वर्तमान में रह गया काम हमेशा के लिए अधूरा रह जाता है! यह हमारी आदत होती है कि जो महत्वपूर्ण काम करना होता है, उसे हम अंतिम समय तक टालते रहते हैं! जब तक कि हमें उससे कोई नुकसान ना हो जाए! इन आदतों के कारण हमें कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है! अक्सर यह देखा जाता है कि कुछ लोग एक काम को बीच में ही छोड़कर, दूसरे काम करना शुरू कर देते हैं! किसी भी काम को अधूरा छोड़ना आपकी मानसिक और आपके आत्मविश्वास पर सवालिया निशान लगाता है! एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि यह एक गलत आदत है और बाद में इन आदतों के कारण आपको सामाजिक, मानसिक और आर्थिक स्तर पर बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है!

 बड़े और छोटे काम में सफल होने के लिए यह बहुत जरूरी है कि हम अपने कार्यों को समय पर निपटाने और कोई भी निर्णय लेते समय अपनी पसंद और नापसंद को ध्यान में रखते हुए समझदारी से निर्णय लें! यदि हम अपनी क्षमता से अधिक कठिन कार्य चुनते हैं, तो वह बोझिल हो जाता है तथा इससे काम के प्रति बोरियत होने लगती है, जिससे हम उन कार्यों को टालने लगते हैं!

 जीवन का कोई भी क्षेत्र क्यों ना हो, यदि कार्य को शुरू करने से पहले सोच समझकर निर्णय नहीं लिया, तो बाद में पछताने के अलावा कुछ नहीं बचता! इन सब परिस्थितियों से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जैसे कि

1. आपका ध्यान हमेशा अपने लक्ष्य पर ही हो:

 किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए निरंतर प्रयास, सही रणनीति और लक्ष्य के प्रति समर्पण आवश्यक है! यदि आप ध्यान से देखेंगे तो आपको अपने लक्ष्य से भटकने के कई कारण मिलेंगे! यदि आप एक बार अपने लक्ष्य से भटक गए, तो अपने कार्य में सफलता प्राप्त करना मुश्किल होगा! इसलिए सफलता के लिए यह आवश्यक है कि कार्य के प्रति ईमानदार रहें और केवल लक्ष्य पर ही नजर रखें!

2. नकारात्मक विचारों से दूर रहें:

 कई बार कड़ी मेहनत करने के बावजूद सफलता प्राप्त नहीं होती! इसका मतलब यह नहीं कि हम जीवन में कभी सफल नहीं हो सकते हैं और इससे निराश होने के बाद अधूरे काम को छोड़ना समाधान नहीं है! प्रयास और समर्पण के साथ निरंतर लगे रहने से ही कोई लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है! जीवन में असफलताएं भी बहुत कुछ सिखाती है और अतीत में हुए गलतियों पर विचार करने के बाद उन्हें फिर से न दोहराने का फैसला करें, इसके साथ ही एक बार फिर से आप उत्साह के साथ अपनी सफलता को प्राप्त करने में लग जाएं और किसी भी नकारात्मक विचार को अपने दिमाग पर हावी ना होने दें! 
3. आत्मविश्वास बनाए रखें:

 आत्मविश्वास के बिना तो छोटे-छोटे कार्य होने में भी संदेह की स्थिति बनी रहती है! अक्सर जीवन में हम लगातार ऐसी परिस्थितियों का सामना करते हैं जो हमारे काम से हमारा ध्यान हटाते हैं! इससे बचने के लिए यह आवश्यक है कि जब हम कोई लक्ष्य बनाते हैं, तो सबसे पहले खुद के प्रति ईमानदार रहें और अपनी क्षमताओं का विश्लेषण करें तथा पता लगाएं कि कार्य को पूरा करने के लिए हमें अपने आप में क्या बदलाव लाने की आवश्यकता है!

4. बेहतर रणनीति के साथ कार्य करें:

 जीवन में कुछ भी असंभव नहीं है, दुनिया में असंभव माने जाने वाले सभी कार्य केवल कुछ नया करने की इच्छा के कारण ही संभव हो सकते हैं, लेकिन किसी भी तरह के कार्य को करने के लिए निरंतर सोच और अथक परिश्रम की आवश्यकता होती है! इसके साथ, कोई भी कार्य सूचना, समझ और आवश्यक जानकारी के साथ किया जाता है, तो भविष्य में इसकी सफलता की संभावना अपने आप बढ़ जाती हैै! जो लोग बिना किसी प्लानिंग के काम करते हैं, उन्हें अपने लक्ष्य को पाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है! इसलिए किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए एक बेहतर रणनीति के साथ काम करना आवश्यक है!

5. हमेशा सकारात्मक सोच रखें:

  सकारात्मक सोच जीवन को बेहतर बनाने में सहायक होती है क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में भी निराशा पास नहीं आती और आगे बढ़ने का साहस बना रहता है! इसके साथ ही व्यक्ति जैसा सोचता है, उसका व्यक्तित्व उसी के अनुसार ढल जाता है!

 सकारात्मक सोच हमेशा फायदेमंद होती है क्योंकि आप कुछ काम शुरु करते हैं और आपको तुरंत सफलता मिलती है! किसी भी कार्य में चाहे छोटा हो या बड़ा कई बाधाएं आती ही है, लेकिन वे लोग बाधाओं को दूर करने में सक्षम होते हैं, जिनकी सोच सकारात्मक होती है!
 अतः आप उन चीजों से कभी समझौता ना करें, जो आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है तथा हमेशा जीवन में सबसे अच्छा करने के लिए ही कार्य करें!
(Best Of Luck For the New Life.)
                       #####*#####

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.