Breaking

Thursday, 24 September 2020

LAUGHTER IS THE BEST MEDICINE FOR GOOD HEALTH !

 LAUGHTER IS THE BEST MEDICINE FOR GOOD HEALTH !

 अक्सर हम सभी अपनी जिंदगी में खुशी चाहते हैं और उनके पीछे भागते हैं, लेकिन खुशी क्या है और यह कहां रहती है, ज्यादातर लोग नहीं जानते है! खुश रहना हमारा स्वभाव है, जब हम अपने अंदर से सभी 'अनकंफरटेबल' भावनाओं को बाहर निकालते हैं और जो कुछ भी हमारे अंदर बचता है, वह है खुशी!


  खुश होने का मतलब यह नहीं है कि हमारे जीवन में कोई दुख नहीं है! खुश रहना एक 'आर्ट' है और जो कोई भी इसे प्राप्त करता है वही जीवन का पूरा आनंद लेता है! जब हम मुस्कुराते हैं, तो हमारे साथ जुड़े लोग भी हंसते हुए दिखाई देते हैं! अपनी खुशियों को बनाए रखने के लिए हमें अपने आसपास के माहौल को खुशहाल बनाने की जरूरत होती है! अगर हम ऐसा करते हैं, तो जीवन अपने आप आसान हो जाता है!


 अक्सर जाने अनजाने में अपने खुश होने या ना होने के लिए हम खुद ही जिम्मेदार होते हैं! अगर हमारा ध्यान बिंदु एक नकारात्मक बात पर है, तो निश्चित रूप से यह हमारे जीवन को भी प्रभावित करता है! उदासी के क्षणों में आप खुद को अलग-थलग महसूस करने लगते हैं और अगर वही मूड अच्छा है, तो आप खुद से जुड़ी छोटी-छोटी बातों पर भी ध्यान देना शुरू कर देते हैं!


 यदि आपको हंसने का मौका मिले तो इसे बिल्कुल ना छोड़े, आप इतना हंसे कि दुनिया आप के साथ हंसे क्योंकि हंसने के लिए किसी भाषा की आवश्यकता नहीं होती है और ना ही इसे करने का कोई तरीका है! जब चाहे, जहां चाहे, खुलकर हंसना चाहिए!

 एक जोर की हंसी, हमें एक झटके में तरोताजा कर देती है और हम सुकून महसूस करने लगते हैं! हंसी का काम ना केवल आपको खुश रखना है बल्कि तनाव भरी जिंदगी में लोगों को ब्लड प्रेशर, नींद ना आना, अवसाद आदि जैसी विभिन्न बीमारियों का खतरा होता है और इन बीमारियों में 'लाफ्टर थेरेपी' इन समस्याओं का समाधान कर सकती है! लाफ्टर थेरेपी के कई फायदे हैं, जैसे कि

1. हंसने से दिल खुश रहता है और इससे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास होता है!


2. हंसने से हमारी मानसिक तनाव का स्तर कम हो जाता है, जिससे हम 'रिलैक्स' महसूस करने लगते हैं!


3. हंसने से 'इम्यूनिटी' मजबूत होती है, साथ ही शरीर और दिमाग के बीच संतुलन बना रहता है!


4. हंसने से चेहरे की मांसपेशियां मजबूत और चेहरे पर एक चमक आ जाती है!


5. हंसने से पेट की मांसपेशियां भी प्रभावित होती है, जिससे भूख अच्छी लगती है!


6. हंसने से फेफड़ों की हवा को अवशोषित करने की क्षमता बढ़ जाती है और शरीर को अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति होने लगती है, जिससे विभिन्न रोगों की तीव्रता में कमी आ जाती है!


7. जब जोर से हंसते हुए पेट पर जोर पड़ता है, तो यह हमारे शरीर के आंतरिक व्यायाम का कारण बनता है, जिसके बाद हमारी शरीर की मांसपेशियों को अधिक आराम मिलता है और इससे हृदय (Heart) का एक्सरसाइज भी हो जाता है!


8. आपको इसके माध्यम से सामाजिक(social) बनाता है, आप अधिक से अधिक लोगों के साथ जुड़ते हैं और आपके आसपास के लोगों को खुश रहने का फायदा होता है, आपके साथ दूसरों के तनाव का स्तर सामाजिक संपर्क(Social interaction) के माध्यम से कम हो जाता है!

 अंत में यही कहूंगा "जिंदगी सिर्फ जीने का नाम नहीं है बल्कि जिंदगी एक एहसास है, जिसके हर पल को खुश होकर जीना चाहिए!"

                         *****🤗*****

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.