Breaking

Tuesday, 27 October 2020

सफलता संयोग से नहीं मिलती, उसे हासिल करना होता है!

सफलता संयोग से नहीं मिलती, उसे हासिल करना होता है!

" संघर्ष करते हुए मत घबराना क्योंकि संघर्ष के दौरान ही इंसान अकेला होता है, सफलता के बाद तो सारी दुनिया साथ होती है!"


   जीवन जीने के लिए मकसद बहुत जरूरी है, बिना उद्देश्य के हमारे जीवन का कोई अर्थ नहीं है और एक लक्ष्य ही हमारे जीवन की दिशा निर्धारित करती है तथा इसे पाने के लिए हम कड़ी मेहनत भी करते हैं! लक्ष्य को प्राप्त करने की इच्छा हम में इतनी प्रबल होती है कि हम छोटी-छोटी इच्छाओं को दबा देते हैं तथा इन सब के बाद भी अगर परिणाम सकारात्मक हुआ, तो जीवन सफल लगने लगता है!


 सफलता प्राप्त करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम पहले एक लक्ष्य निर्धारित करें और फिर हम इसे प्राप्त करने के लिए ईमानदारी से, मेहनत के साथ कार्य में लग जाएं! कभी-कभी ऐसा होता है कि हम खुद पर अत्यधिक विश्वास करने लगते हैं और यह स्थिति हमें मुश्किल में डाल देता है! जिसके कारण हम अपने कार्य क्षेत्र से भटक जाते हैं!


 जब हम कोई कार्य शुरू करते हैं, तो हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और ऐसी स्थिति में अक्सर ऐसा होता है कि समस्याओं से बचने के लिए हम आसान रास्ता चुन लेते हैं! जिसके कारण लक्ष्य हम से काफी दूर हो जाता है! इन सब से बचने के लिए अच्छा होगा कि हम एक निश्चित मार्ग बनाएं और उस पर चलने की कोशिश करें! ऐसा करने से हमें कार्य में कोई कठिनाई नहीं होगी और ना ही हम अपने निर्धारित लक्ष्य से भटकते हैं!


 लक्ष्य निर्धारित करने का लाभ यह है कि हमारी मंजिल का मार्ग आसान हो जाता है और लक्ष्य के प्रति स्पष्ट सोच हमें लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करती है! इसके लिए हमें कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है जैसे कि


1. आपकी नजर हमेशा लक्ष्य पर ही हो:

 वर्तमान में जीना एक अच्छी नीति है, लेकिन यह तय करना भी बहुत महत्वपूर्ण है कि हम अगले 5 वर्षों में कहां पहुंचना चाहते हैं! जीवन या करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि हमें करना क्या है? हमारी सीमाएं क्या है? और हम इसका अनुसरण करके अपने लक्ष्य तक कैसे पहुंच सकते हैं? अगर हमने मंजिल तक पहुंचने से पहले अपना ध्यान खो दिया, तो हम लक्ष्य तक कैसे पहुंचेंगे? इसके लिए हमें अपने लक्ष्य पर नजर बनाए रखनी चाहिए!

2. अपनी क्षमता को पहचाने:

 वास्तव में कड़ी मेहनत और सच्चाई का कोई विकल्प नहीं है, हर किसी के जीवन में संघर्ष और कठिनाइयां है, लेकिन कड़ी मेहनत और ईमानदारी से हम उन परिस्थितियों से बाहर निकल सकते हैं तथा अपनी मंजिल पा सकते हैं! किसी भी कार्य को करने से पहले आपको यह भी जानना होगा कि आप की क्षमता क्या है? और अपने आप को उस क्षेत्र के अनुसार तैयार करना होगा जिसमें आप रुचि रखते हैं!


3. जो भी कार्य करें, योजना के साथ करें:

 योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि व्यक्ति हमेशा अपने लक्ष्य पर अपनी नजर रखता है और समय पर कार्य पूरा करने के कारण उसके ऊपर अतिरिक्त कार्य का भार नहीं होता! योजना के बिना कड़ी मेहनत भी प्रभावी नहीं है क्योंकि तब महत्वपूर्ण क्षणों में व्यक्ति के लड़खड़ाने की संभावना बनी रहती है, इसलिए अपना कार्य शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि हमारे पास एक प्रभावी योजना है!


4. लक्ष्य प्राप्ति के लिए अनुशासन जरूरी है:

 जब तक आपके जीवन में अनुशासन नहीं होगा, तब तक सफलता प्राप्त करना आसान नहीं होगा तथा आपको पता नहीं होगा कि आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है! जब तक की आपने अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक समय निर्धारित नहीं किया होगा, तब तक आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे तथा यह सब अनुशासन और समय की पाबंदी से ही संभव होगा! अक्सर लोग कहते हैं कि हमने कड़ी मेहनत की लेकिन सफलता नहीं मिली! लोगों को यह भी सोचना चाहिए कि क्या हमने अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की है या नहीं! सही दिशा में कार्य करने के लिए, हमें अपने कार्य क्षेत्र से संबंधित जानकारी को बढ़ाना होगा और लगातार कड़ी मेहनत करनी होगी!


5. असफल होने से ना डरे:

  जिंदगी में हार-जीत तो चलती रहती है, संसार में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो कभी हारा ना हो, लेकिन यह हार भी एक सीख देकर जाती है और हमें हार से सीख लेनी चाहिए! अगर असफलता को इंसान सही तरीके से ले, तो वह दो दिशाओं में आगे बढ़ता है! एक तो वह अपने काम को इंप्रूव करता है और दूसरा, एक इंसान के तौर पर बेहतर बनता है! यदि आपने खुद से वादा कर लिया है कि कोई भी असफलता आपको आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती, तो आप निश्चित रूप से सफल होंगे! एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि हर बड़ी सफलता के लिए, छोटी-छोटी असफलताओं को याद रखना जरूरी है ताकि इस तरह की छोटी-छोटी गलतियां दोबारा ना हो! इसके लिए हमें समय-समय पर आत्ममंथन करना जरूरी है!


6. परिवार का सपोर्ट भी जरूरी है:

 कई बार कड़ी मेहनत के बावजूद हमें सफलता नहीं मिलती है तथा ऐसे समय में परिवार के सदस्य और दोस्त हमारी मदद करते हैं! उनके प्रोत्साहन और सलाह से हम अपने कार्य में सुधार करते हैं और आगे बढ़ते हैं! इसलिए किसी भी सफलता को प्राप्त करने के लिए परिवार का समर्थन भी आवश्यक है!


[ Thanks for devoting your precious time to visit lifewithsatya.com ]

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.