Breaking

Saturday, 30 January 2021

SELF IMPROVEMENT FOR NEW LIFE !

 

SELF IMPROVEMENT FOR NEW LIFE !

 जीवन के प्रत्येक गतिविधि के दौरान कोई ना कोई नई बात या नया सुझाव सामने आता है, जो हमें सोचने का एक नया नजरिया प्रदान करता है तथा इस संसार में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है, जिसे चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ता! लेकिन मुश्किल और निराश करने वाली बाधाओं को दूर करने का एकमात्र समाधान 'कठोर परिश्रम' है!


 जब कोई समस्या या मुश्किलें सामने आती है और आपको पीछे खींचने का प्रयास करती है, तो ऐसे में आपको उसका सामना दृढ़ता एवं स्थिर मन के साथ करना चाहिए!


 जिंदगी के कुछ बुनियादी सिद्धांतों पर अमल करके हम अपने व्यक्तित्व में निखार और सही दिशा में आगे बढ़ सकते हैं! जैसे कि


1. जब भी हम सुबह जागते हैं, तो हमारे सामने एक नया दिन होता है! उस नए दिन की शुरुआत में हम जो चाहे चुन सकते हैं!


2. ऐसा माना जाता है कि एक औसत व्यक्ति अपनी मानसिक शक्ति का केवल 20% ही इस्तेमाल करता है! अगर वह व्यक्ति अपनी मस्तिष्क का 50% इस्तेमाल करने लगे, तो सोचिए उसकी जिंदगी कितना शानदार होगा!


3. अगर आप एक विश्वसनीय व्यक्ति के रूप में अपने आप को देखना चाहते हैं, तो आपको समय का पाबंद होना पड़ेगा! इसका दूसरा कोई विकल्प नहीं है!


4. यदि आपके पास दृढ़ इच्छाशक्ति है, तो आप कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं! इसके लिए आपको अपनी सोच को हमेशा ऊंचा रखना होगा!


5. आप अपने जीवन में जो भी तरक्की करें, उसे खुद के साथ-साथ परिवार, दोस्तों और पूरे देश को जोड़ने का प्रयास करना चाहिए! आपकी असली तरक्की वही होता है, जो परिवार, समाज और देश के लिए हो!


6. हम में से हर एक व्यक्ति के पास एक दिन में 24 घंटे ही होते हैं, ना एक मिनट ज्यादा और ना एक मिनट कम! फिर भी कुछ लोग ज्यादा सफल हो जाते हैं और कुछ कम! इसके लिए जरूरी है कि आप अपने समय का बेहतर प्रबंधन करें!


7. जीवन में किसी प्रकार का निर्णय लेते समय अपने मस्तिष्क को शांत और स्थिर रखें, इसके बाद ही कोई निर्णय लें! निर्णय लेते समय एवं निर्णय लेने के बाद आप अपने मन में सही गलत के भाव वाले प्रश्नों पर विचार ना करें! एक बात और ध्यान रखना चाहिए कि किसी प्रकार का निर्णय लेते समय अपनी कमियों और क्षमताओं पर विचार अवश्य कर ले, ताकि अपने द्वारा लिए गए फैसलों पर पछताना न पड़े!


8. आप चाहे जिस भी फील्ड में कार्य कर रहे हो, उस फील्ड की अधिक से अधिक जानकारी आपको होनी चाहिए!


9. अपने व्यक्तित्व को निखारने और भविष्य को सवारना सब हमारे हाथ में बशर्ते हम अपने लिए जिम्मेदार बने!


10. जिंदगी में संघर्ष से नहीं घबराना चाहिए क्योंकि संघर्ष की शुरुआत कष्टप्रद होती है लेकिन अंत सुखद होता है!


11. जिंदगी के कठिन परिस्थितियों में आत्मविश्वास और धैर्य को नहीं खोना चाहिए!


12. हमेशा अपने आप को पॉजिटिव रखना चाहिए!


13. वक्त में लगातार होता हुआ बदलाव हमें यही संदेश देता है कि परिवर्तन ही सृष्टि का नियम है! यह परिवर्तन जितना सकारात्मक होगा, हमारी जिंदगी उतनी ही बेहतर होगी!


14. अगर हम अपने समय की कीमत समझे और जीवन में आगे बढ़ने के लिए उसका प्रयोग करें, तो हम किसी भी क्षेत्र में सफल हो सकते हैं!


15. किसी भी कार्य को करते समय यह नहीं सोचना चाहिए कि यह मेरे लायक नहीं है!


16. किसी भी कार्य को करते समय अपने आप को पूरी तरह समर्पित करना चाहिए क्योंकि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता बल्कि आपका नजरिया उसे छोटा या बड़ा बना देता है!


17. किसी भी कार्य को करते समय आपको ज्ञान अवश्य होना चाहिए कि भविष्य की हमारी योजनाओं में उस कार्य की क्या भूमिका है!


18. किसी भी व्यक्ति से मुलाकात करते समय अपने चेहरे पर मुस्कान अवश्य रखें!


19. बातचीत के दौरान जिस भी व्यक्ति से बात कर रहे हैं, उससे आप 'आई कांटेक्ट' बनाकर रखें!


20. जब भी आप पहली बार किसी व्यक्ति से मिले तो सबसे पहले उससे हाथ अवश्य मिलाएं!


21. जब भी आप किसी व्यक्ति से पहली बार मिले तो बातचीत की शुरुआत अच्छी बातों से करें! अगर आपके मन में कोई बात नहीं आ रही है, तो आप बातचीत की शुरुआत इतना कहकर कर सकते हैं कि "मैंने आपके बारे में बहुत अच्छी बातें सुनी है!"

 यदि आप अपने को ऊंचाई पर देखना चाहते हैं, तो आप अभी ईमानदारी से इन बताई गई बातों को अपनी आदतों में शामिल करते हैं, तो दुनिया की कोई ताकत आपको सफल होने से नहीं रोक सकती!

( Best of luck for the new Life.)

             ****S*&*S****

No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.