Breaking

Wednesday, 3 March 2021

जिंदगी के हर पल को जीना चाहिए क्योंकि......


 जिंदगी के हर पल को जीना चाहिए क्योंकि......

" हर सुबह एक नई जिंदगी बनती है, हर दिन एक नई खुशी बनती है, हर वक्त एक नई सोच बनती है और हर सोच से जिंदगी बदलती है!"


 अक्सर हमारी जिंदगी में कुछ ऐसे भी पल आते हैं, जब हम निराशा से ग्रस्त हो जाते हैं और ऐसे समय में ना तो हमें कुछ सूझता है और ना ही कुछ समझ आता है! ऐसे समय में हम खुद को और ज्यादा ही परेशान कर लेते हैं! हमें यह भी समझना चाहिए की समस्याएं हमारे जीवन का अभिन्न अंग है, जो किसी के जीवन में अधिक होती है, तो किसी के जीवन में कम!


 अगर देखा जाए तो जीवन में कठिनाइयों से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है! अक्सर इस तरह की परिस्थितियां हमारे जीवन में बड़े बदलाव लाने वाली होती है! इसके साथ ही दुनिया और खुद को देखने के प्रति हमारा नजरिया भी कुछ अलग हो जाता है! दुनिया में अधिकांश लोग ऐसे भी हैं, जो अपने जीवन में कुछ अनुकूल परिस्थितियों के आने का इंतजार करते हैं और इसके साथ ही जीवन में कुछ बनने तथा हासिल करने के लिए पूरी तरह से दूसरों के सहारे पर निर्भर रहते हैं! इस तरह के लोगों का पूरा समय अनुकूल परिस्थितियां आने के इंतजार में ही कट जाता है तथा इस तरह की परिस्थितियों से बचने के लिए हमें कुछ बातों को ध्यान मे अवश्य रखनी चाहिए, जिससे की एक बेहतर जिंदगी की शुरुआत हो सके!


* जीवन के हर एक पल को सरलता और बिना किसी तकलीफ के निरंतर सुकून से जीने के लिए यह आवश्यक है कि हम अति भावुकता(sentimentalism) से बचे! यह भी ध्यान रखना चाहिए कि अपनों के लिए प्यार और अपनापन दिखाना अच्छी बात है, लेकिन जरूरत से ज्यादा भावुक(emotional) होना भी कभी-कभी जीवन के लिए हानिकारक हो सकता है!


* अक्सर हम जिन्हें प्यार करते हैं, उनकी परवाह भी करते हैं तथा उनके हर पसंद और नापसंद का पूरा ख्याल रखते हैं, लेकिन खुद का क्या? हम दूसरों की परवाह करते-करते खुद की परवाह करना ही भूल जाते हैं! इसलिए दूसरों के साथ-साथ खुद की परवाह करना भी जरूरी है!


* जीवन में कभी-कभी हमारे अहंकार के चलते अक्सर हमारे रिश्ते नाते सब टूट जाते हैं और हमारा जीवन बिखरने लगता है, लेकिन इस बिखराव को हम महसूस ही नहीं कर पाते और हम धीरे-धीरे अकेलेपन का शिकार होते चले जाते हैं! जिस कारण हमारी जिंदगी पूरी तरह से बिखर जाती है! इसलिए हमें अहंकार को छोड़ एक बेहतर जिंदगी की शुरुआत करनी चाहिए!


* हर एक व्यक्ति में कुछ कर गुजरने की ख्वाहिशों को साकार कर पाना इतना आसान नहीं होता, जितना कि हम सोच लेते हैं! अगर हम किसी चीज को प्राप्त करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी काबिलियत को पहचानना होगा तभी हम एक बेहतर जीवन की शुरुआत कर सकते हैं!


* अक्सर हमारी जिंदगी में ना जाने हम कितने लोगों से मिलते हैं! इनमें से कुछ लोगों का साथ सिर्फ थोड़ी देर के लिए होता है, जबकि कुछ लोग हमेशा के लिए साथ हो जाते हैं! ज्यादातर लोगों को तो हम भूल जाते हैं लेकिन जिनसे हमें अपनापन का अनुभव होता है, वह लोग हमेशा के लिए हमारे दिल में बस जाते हैं!


* जीवन में कई बार हमारा बीता हुआ कल भी वर्तमान समय को प्रभावित करता है और जब कभी भी इस तरह से महसूस होने लगे तो हमें सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि जो समय बीत चुका है, उस पर अफसोस करने से अच्छा है कि हमारे द्वारा किए गए गलतियों से सबक लेकर जीवन में आगे बढ़े!


* हमें अपने जीवन में एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि किसी भी काम को कल पर नहीं टालना चाहिए क्योंकि अगर यह आदत हमारी जिंदगी में शामिल है, तो इसे तत्काल बदलने की आवश्यकता है और जब हम अपने सब काम समय पर पूरा करेंगे तभी हम अपने आने वाले समय की चुनौतियों का सामना कर पाएंगे!


* अंत में एक बात और ध्यान में रखना चाहिए कि हम चाहे किसी भी परिस्थिति में क्यों ना रहे, हमें अपने जीवन के सिद्धांतों को नहीं भूलना चाहिए! इसके साथ ही हम अगर अपने हर पल की कीमत को समझें और इस समय का इस्तेमाल जीवन में आगे बढ़ने के लिए करें, तो हम अपनी जिंदगी को और बेहतर बना सकते हैं!


(Best of luck for your new Life)

     ::::::::::::::&::::::::::::


No comments:

Post a Comment

If You Have Any Doubts.